कमलनाथ
कमलनाथ

    Loading

    भोपाल: मप्र कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) ने वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने इंदौर स्थित लता मंगेशकर के जन्म स्थान पर राजकीय संग्रहालय बनाने की मांग की है। एमपी कांग्रेस के ऑफिसियल कू हैंडल से हुई एक पोस्ट के जरिये इस बात की जानकारी दी गई।

    एमपी कांग्रेस ने बुधवार को कमलनाथ का पत्र कू करते हुए लिखा.. “कमलनाथ जी का पत्र: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने स्वर सम्राज्ञी लता मंगेशकर जी के जन्मस्थान को राजकीय संग्रहालय के रूप में स्थापित किए जाने को लेकर मुख्यमंत्री को पत्र लिखा। आभार कमलनाथ जी” इसके साथ पत्र की दो स्कैन कॉपी भी शेयर की गई है।

    जन्म स्थली को बनाएं सांस्कृतिक धरोहर

    शिवराज सिंह चौहान को लिखे पत्र में कमलनाथ (Kamal Nath)  ने कहा कि “आपने लता जी की याद में इंदौर में एक संगीत अकादमी स्थापित करने की घोषणा की है। इसी संदर्भ को आगे बढ़ाते हुए उनके प्रशंसकों की भावनाओं के अनुरूप उनके जन्म स्थल 25 सिख मोहल्ला इंदौर को सांस्कृतिक धरोहर के रूप में सुरक्षित किया जाना चाहिए। इसके लिए वहां राजकीय संग्रहालय बनाया जा सकता है। इसमें लता मंगेशकर के व्यक्तित्व एवं कृतित्व से जुड़ी यादों को संजोया जा सकता है। राजकीय संग्रहालय पर जल्द निर्णय लिया जाना चाहिए।”

    संगीत महाविद्यालय खोलने का ऐलान

    गौरतलब है कि 20 से अधिक भाषाओं में हजारों गाने वाली भारत रत्न लता मंगेशकर का 6 फरवरी को 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था। मुंबई के एक अस्पताल में आखिरी सांस लेने वाली स्वर कोकिला का जन्म इंदौर के सिख मोहल्ला में हुआ था, जहां अब कपड़े की दुकान है। इसे ध्यान में रखते हुए लता मंगेशकर के सम्मान में मध्य प्रदेश सरकार ने उनके नाम पर एक संगीत अकादमी, महाविद्यालय और अकादमी खोलने का एलान किया है। इतना ही नहीं सिख मोहल्ला में लता मंगेशकर की प्रतिमा लगाने का फैसला भी किया गया है।

    गौरतलब है कि प्रदेश सरकार 1984 से लता जी के नाम पर राष्ट्रीय पुरस्कार भी दे रही है। जिसमें कलाकारों को दो लाख रुपए की सम्मान निधि सौंपी जाती है। यह पुरस्कार संगीत निर्देशन और पार्श्व गायन के क्षेत्र में विशेष कार्य करने वाले कलाकारों को दिया जाता है।