कमलनाथ
कमलनाथ

    Loading

    भोपाल: मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में मंगलवार को मॉब लिंचिंग का मामला सामने आया। गोमांस तस्करी के शक में तीन आदिवासियों को लाठियों से इस कदर पीटा गया, कि उनमें से दो लोगों की मौत हो गई, वहीं एक युवक गंभीर रूप से घायल है। मामला कुरई थाना अंतर्गत बादल पार चौकी क्षेत्र का है। हत्या और चक्काजाम की जानकारी मिलते ही पुलिस बल मौके पर पहुँचा। कुरई के सागर और सिमरिया गाँव के धानशाह (54) और संपत बट्टी (60) को कुछ युवकों ने लाठियों से पीट-पीटकर हत्या कर दी।

    ऐसे में लम्बे समय से गर्माया हुआ सियासी पारा अब आग उगलने लगा है। कांग्रेस ने अपनी बातों से भाजपा पर जमकर पत्थर बरसाए हैं, जिसकी खटपट स्वदेसी माइक्रोब्लॉगिंग मंच, कू पर होती नज़र आ रही है। एमपी कांग्रेस के आधिकारिक हैंडल द्वारा हाल ही में दो पोस्ट्स किए गए हैं, जिनमें से पहले में कहा गया है:

    प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने सिवनी जिले के आदिवासी ब्लॉक कुरई में दो आदिवासी युवकों की हत्या एवं एक आदिवासी युवक के गंभीर रूप से घायल होने की घटना को दुःखद बताते हुए घटना की जांच हेतु एक कमेटी गठित की है। यह कमेटी घटनास्थल पर जाकर पीड़ित परिवारों से मिलेगी और घटना की सम्पूर्ण जानकारी प्रदेश कांग्रेस कमेटी को सौंपेगी। पूर्व मंत्री ओंकार सिंह मरकाम जी, विधायक डॉ. अशोक मार्सकोले जी एवं विधायक नारायण पट्टा जी इस कमेटी का हिस्सा होंगे।

    Koo App

    प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने सिवनी जिले के आदिवासी ब्लॉक कुरई में दो आदिवासी युवकों की हत्या एवं एक आदिवासी युवक के गंभीर रूप से घायल होने की घटना को दुःखद बताते हुए घटना की जांच हेतु एक कमेटी गठित की है। यह कमेटी घटनास्थल पर जाकर पीड़ित परिवारों से मिलेगी और घटना की सम्पूर्ण जानकारी प्रदेश कांग्रेस कमेटी को सौंपेगी। पूर्व मंत्री ओंकार सिंह मरकाम जी, विधायक डॉ.अशोक मार्सकोले जी एवं विधायक नारायण पट्टा जी इस कमेटी का हिस्सा होंगे।

     

    MP CONGRESS (@MPCONGRESS) 3 May 2022

    कांग्रेस नेता विक्रांत भूरिया ने कहा कि, “सिवनी की घटना ये साफ़ उजागर करती है कि किस तरह बीजेपी की सरकार के लिए आदिवासी केवल एक वोट बैंक है उससे ज़्यादा कुछ नहीं। ये लगातार ढोंग करते रहेंगे लेकिन आदिवासियों की रक्षा नहीं कर पा रहे हैं इसलिए मध्यप्रदेश आदिवासियों पर अत्याचार में पहले स्थान पर है।”

    मध्य प्रदेश में आदिवासी युवकों की हत्या के मामले में कांग्रेस ने 3 सदस्यीय जांच दल बनाया है, जो बुधवार को घटना स्थल पर जाकर रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ को सौपेंगा। कांग्रेस ने बजरंग दल के कार्यकर्ताओं पर हत्या का आरोप लगाया है।

    मध्य प्रदेश के सिवनी में गौमांस की तस्करी की आशंका में तीन आदिवासियों को लाठियों से पीटने वाले 9 आरोपियों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। पुलिस को मौके से लगभग 12 किलो मांस मिला है। मंगलवार को सिवनी में गौमांस की तस्करी के शक में कुछ युवकों ने तीन आदिवासियों को पीटा था, इस दौरान दो आदिवासियों की मौत हो गई थी, जबकि एक गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती है।

    घटना के बाद गुस्साए ग्रामीणों ने जबलपुर-नागपुर नेशनल हाईवे पर चक्काजाम कर दिया। इससे सड़क पर लंबा जाम लग गया। सूचना मिलने पर बरघाट विधायक अर्जुन सिंह का ककोडिया भी कुरई पहुँचे। उन्होंने भी आरोप लगाया है कि आरोपी बजरंग दल के कार्यकर्ता हैं। उन्होंने पुलिस से मांग की है कि हत्या करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। कहा कि शिवराज जी, यह जंगलराज नहीं तो क्या है? भीड़ की मांग है कि पीड़ित परिवार को नौकरी के अलावा एक करोड़ का मुआवजा दिया जाए।