PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

Loading

भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) का बजट (budget) पेश होगा। राज्य सरकार ने इसकी तैयारी कर ली है। एमपी के वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा (Jagdish Deora) आज 11 बजे विधानसभा में बजट प्रस्तुत करेंगे। राज्य के लोगों के लिए इस बजट में कितना कुछ होगा यह आज साफ हो जाएगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) सरकार के चौथे कार्यकाल का यह अंतिम बजट है। विधानसभा चुनाव से पहले इस बजट में सरकार कई योजनाओं की घोषणा कर सकती है। बताया जा रहा है कि शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला विकाश और किसानों के लिए काफी कुछ प्लान किया गया है।   

मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो इस बार का बजट लगभग 3.20 लाख करोड़ रुपए का होने की उम्मीद है। वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा टैबलेट (tablet) से पढ़कर बजट भाषण देंगे। अधिकारियों और मीडिया को पेनड्राइव में बजट दिया जाएगा। वित्तीय वर्ष 2022-23 में सरकार ने 2.79 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया था। राज्य में पहली बार ई-बजट लाया जाएगा। 

बता दें कि मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार का आज आखिरी बजट पेश होने जा रहा है। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा आज पहला पेपरलेस बजट पेश करेंगे। खास बात यह है कि सदन में इस बजट को पढ़ने के लिए सभी विधायकों को टैबलेट मिलेंगे।  वहीं, बजट को पेश करने से पहले वित्त मंत्री देवड़ा ने कहा है कि ये बजट एक आदर्स बजट होगा, जिसमें सभी वर्ग के लोगों को आकर्षित किया जाएगा। इससे पहले यूपी, हरियाणा जैसे राज्यों का बजट पेश हो चुका है।