MP New CM Mohan Yadav
MP के नए सीएम मोहन यादव (PIC Credit: ANI X)

Loading

भोपाल: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री (MP New CM) का चेहरा साफ़ कर दिया है। भाजपा ने मोहन यादव को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh New CM Mohan Yadav) को नया सीएम घोषित किया है। वह शिवराज (Shivraj Singh Chouhan) सरकार में शिक्षा मंत्री (Education Minister) रह चुके हैं। वह उज्जैन के रहने वाले हैं। वहीं नरेंद्र सिंह तोमर (narendra Singh Tomar) को स्पीकर बनाया गया है।

जानकारी के मुताबिक नयी सरकार में दो उपमुख्यमंत्री भी होंगे। इसके लिए जगदीश देवड़ा और राजेश शुक्ला को चुना गया है। इसमें से जगदीश देवड़ा मल्हारगढ़ और राजेश शुक्ला बिजावर से विधायक का चुनाव जीतकर आए हैं। इसके अलावा स्पीकर पद के लिए नरेंद्र सिंह तोमर के नाम को फाइनल कर दिया गया है। 

3 दिसंबर के बाद से चला आ रहा सस्पेंस आखिर आज खत्म हो गया। मुख्यमंत्री के नाम को लेकर जारी कवायद में सारे दिग्गजों को दरकिनार करके एक नए चेहरे को आगे कर दिया गया। इसी के साथ राज्य के नए मुख्यमंत्री के तौर पर मोहन यादव के नाम पर सबकी सहमति बना दी गयी। भाजपा की विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति मोहन यादव के नाम पर सबने हामी भरी।

इसके पहले भाजपा आलाकमान ने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, डॉ. के लक्ष्मण और आशा लकड़ा को पर्यवेक्षक बनाकर मध्य प्रदेश में नया सीएम चुनने की जिम्मेदारी सौंपी थी। तीनों पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में सोमवार को हुई विधायक दल की बैठक हुयी, जिसमें शिवराज सरकार में शिक्षामंत्री रहे मोहन यादव के नाम को फाइनल किया गया। 

आपको बता दें कि मोहन यादव उज्जैन दक्षिण विधानसभा सीट से विधायक हैं। वह शिवराज सिंह सरकार में शिक्षामंत्री के रूप में काम कर चुके हैं। पिछड़े वर्ग के नेता के रूप में मोहन सिंह को आगे करके भाजपा ने एक बड़ा दाव खेला है।

मुख्यमंत्री के रूप में मोहन सिंह के नाम का ऐलान होते ही पर्यवेक्षक के रूप में मंच पर बैठे हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने सबसे पहले बधाई दी। इसके बाद शिवराज सिंह चौहान ने भी अपने उत्तराधिकारी को बधाई और शुभकामना दी। वहीं मोहन यादव ने पार्टी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पार्टी ने जो जिम्मेदारी दी है, उस पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे।