UP Assembly Election 2022 : former Congress MP Anand Prakash Gautam resigns from the party
File Photo

    Loading

    भोपाल. कांग्रेस ने शनिवार को मांग की है कि मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव अपने फेसबुक अकाउंट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर ‘अशोभनीय’ टिप्पणी पोस्ट करने के लिए माफी मांगें। मध्यप्रदेश कांगेस प्रवक्ता भूपेन्द्र गुप्ता ने दावा किया कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के दिन अपने फेसबुक पोस्ट में यादव ने लिखा था, ‘‘गणतंत्र दिवस की परेड में नेताजी सुभाष चंद्र बोस थे, सरदार वल्लभभाई पटेल थे। परेड में ना तो देश के फर्जी पिताजी थे, ना ही देश के फर्जी चाचा थे…. ना लोहे की महिला थी, ना ही कंप्यूटर के आविष्कारक थे।”

    इसके अलावा, मंत्री ने लिखा था, ‘‘परेड में काशी विश्वनाथ की झांकी थी, वैष्णो देवी की झांकी थी, सनातन संस्कृति का नजारा था। मेरा देश सही में बदल रहा है, मेरा देश अंग्रेजी गुलामों के जबड़ों से निकल रहा है, मेरा देश सही में स्वतंत्र हो रहा है।”

    उन्होंने कहा कि हालांकि, बाद में इसकी आलोचना होने के बाद यादव ने इस पोस्ट को हटा दिया था। गुप्ता ने कहा कि मंत्री की यह फर्जी पिताजी एवं फर्जी चाचा की टिप्पणी क्रमश: महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बारे में थी और ऐसा कर उन्होंने अपनी तुच्छ शिक्षा का परिचय दिया है।

    उन्होंने कहा कि अगर यादव माफी नहीं मांगते हैं, तो उन्हें मंत्री पद से तत्काल हटा देना चाहिये। वहीं, मध्यप्रदेश भाजपा प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने कांग्रेस पर पलटवार करते हुए कहा कि मंत्री के पोस्ट से कांग्रेस इसलिए भड़की हुई है, क्योंकि इसमें मुख्य रूप से काशी विश्वनाथ, वैष्णो देवी और सनातन धर्म की प्रशंसा की गई है, जो विपक्षी पार्टी की तुष्टीकरण की राजनीति के खिलाफ है। (एजेंसी)