कर एवं उपकर में कटौती के बाद मध्य प्रदेश के बालाघाट में सीमावर्ती महाराष्ट्र से पेट्रोल-डीजल सस्ता

    भोपाल: केन्द्र एवं मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ईंधन में कर एवं उपकर में हाल में की गई कटौती के बाद मध्य प्रदेश के सीमावर्ती जिले बालाघाट में महाराष्ट्र के मुकाबले पेट्रोल एवं डीजल के खुदरा भाव कम हो गये हैं। एक सप्ताह पहले तक बालाघाट में महाराष्ट्र के मुकाबले पेट्रोल एवं डीजल के भाव अधिक थे।

    इसलिए बालाघाट शहर में 31 अक्टूबर को बड़ी संख्या में लोगों को समाचार पत्रों के साथ पर्चे बांटे गये थे, जिनमें लिखा था कि बालाघाट के मुकाबले पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र के गोंदिया में पेट्रोल एवं डीजल कम से कम चार रुपये तक सस्ता है। लेकिन अब इसके उलट हो गया है – बालाघाट में पेट्रोल-डीजल सस्ता और गोंदिया में महंगा।     

    मध्य प्रदेश में पड़ोसी राज्य राजस्थान से भी अब पेट्रोल-डीजल के खुदरा भाव कम हो गये हैं, जबकि छत्तीसगढ़ की तुलना में मध्य प्रदेश में डीजल के दाम कम हैं, लेकिन पेट्रोल अब भी महंगा है। केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के एक दिन बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चार नवंबर को पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में चार प्रतिशत की कटौती तथा दोनों ईंधन पर उपकर में 1.50 रुपए की कमी की घोषणा की थी।   

    बालाघाट स्थित पेट्रोल पंप मालिक अमर सिंह ने शनिवार को बताया कि गोंदिया की तुलना में बालाघाट में अब पेट्रोल और डीजल 1.50 रुपये से 2.50 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है।  उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा करों एवं उपकरों में कटौती से पहले बालाघाट में पेट्रोल लगभग 121 रुपये प्रति लीटर और डीजल लगभग 110 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा था।   

    सिंह ने कहा कि आज शनिवार को बालाघाट में पेट्रोल एवं डीजल की कीमत क्रमश: 109.57 रुपये प्रति लीटर और 93.4 रुपये प्रति लीटर है, जबकि गोंदिया में पेट्रोल और डीजल क्रमश: 111.71 रुपये और 94.45 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है।  उन्होंने बताया कि केन्द्र एवं मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ईंधन में कर एवं उपकर में हाल में की गई कटौती के बाद बालाघाट में पेट्रोल 11.74 रुपये प्रति लीटर और डीजल 17.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ है।   

    एक सप्ताह पहले 31 अक्टूबर को बड़ी संख्या में लोगों को समाचार पत्रों के साथ ऐसे पर्चे मिले जिसमें कहा गया था कि पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र के गोंदिया में पेट्रोल एवं डीजल कम से कम चार रुपये तक सस्ता है। ये पर्चे ‘गौरीशंकर एंड सन्स पेट्रोल पंप, जयस्तंभ चौक, गोंदिया’ ने लोगों को बालाघाट की बजाय गोंदिया में पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए आकर्षित करने के लिए बांटे थे।   

    बिजुरी स्थित पेट्रोल पंप के मालिक अभिषेक जायसवाल ने बताया कि मध्य प्रदेश के एक अन्य जिले अनूपपुर में भी सीमावर्ती छत्तीसगढ़ के मुकाबले डीजल 1.50 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है। हालांकि, छत्तीसगढ़ की तुलना में अनूपपुर जिले में पेट्रोल अभी भी 4.5 रुपये प्रति लीटर महंगा है।   

    बीनागंज स्थित पेट्रोल मालिक पुलकित अग्रवाल ने कहा कि राजस्थान की तुलना में मध्य प्रदेश के गुना जिले में पेट्रोल और डीजल अब क्रमश 4 रुपये और 5 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है। उन्होंने कहा कि चूंकि पहले मध्य प्रदेश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अधिक थीं, इसलिए लोग ईंधन भरने के लिए राजस्थान जाते थे अग्रवाल ने कहा कि शनिवार को गुना जिले में डीजल और पेट्रोल क्रमश 91.98 रुपये और 108.35 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है।