President and PM Modi expressed grief death of people in Harda

Loading

हरदा/भोपाल: मध्य प्रदेश के हरदा शहर में मंगलवार को एक पटाखा कारखाने में विस्फोट के बाद आग लग गई, जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई और 174 लोग घायल हो गए।  इस घटना पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शोक जताया है। एक अधिकारी ने बताया कि हरदा शहर में पटाखा कारखाने में विस्फोट और उसके बाद लगी आग में मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हुई। जबकि 174 लोग घायल है। 

घटना में लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं: राष्ट्रपति मुर्मू 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि मध्य प्रदेश में एक पटाखा कारखाना में आग लगने की घटना में लोगों की मौत से बेहद दुखी हैं और शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती हैं। मुर्मू ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा,”मध्य प्रदेश के हरदा में आग लगने की घटना में लोगों की मौत की खबर काफी दुखद है। मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।” 

PM मोदी ने जताया दुख, मुआवजे की घोषणा 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश के हरदा शहर में मंगलवार को एक पटाखा कारखाने में विस्फोट के बाद आग लगने की घटना में हुई लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया और मृतकों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से मुआवजे की घोषणा की। 

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से ‘एक्स’ पर किये गए एक पोस्ट के मुताबिक, मोदी ने इस हादसे में हुई लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया और शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना जताई। उन्होंने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की भी कामना की और कहा कि स्थानीय प्रशासन प्रभावितों की हरसंभव मदद कर रहा है। पीएमओ ने कहा कि प्रत्येक मृतक के परिजन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो-दो लाख रुपये दिये जाएंगे और घायलों को पचास-पचास हजार रुपए दिए जाएंगे। 

मध्यप्रदेश के हरदा शहर में मंगलवार को एक पटाखा कारखाने में विस्फोट के बाद आग लग गई, जिससे इसमें 11  लोगों की मौत हो गयी जबकि 174 अन्य घायल हो गए। बताया जा रहा है कि यह घटना राज्य की राजधानी भोपाल से लगभग 150 किलोमीटर दूर हरदा शहर के बाहरी इलाके मगरधा रोड पर बैरागढ़ में हुई। घटना के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए, जिसमें घटनास्थल पर रुक-रुक कर हो रहे विस्फोटों के साथ आग लगने के बीच लोग खुद को बचाने के लिए भागते नजर आ रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक, आग पर काबू पाने के प्रयास जारी हैं। 

CM ने की 4-4 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा 

घटना के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बैठक की और कहा कि बचाव कार्य के लिए हेलीकॉप्टर की व्यवस्था के लिए सेना से संपर्क किया जा रहा है। उन्होंने कहा, ”मैंने संबंधित अधिकारियों से बात की और घटना का विवरण मांगा है।” उन्होंने कहा कि घटना के बारे में केंद्र को सूचित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री यादव ने प्रत्येक मृतक के परिजन को 4-4 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की। घायल व्यक्तियों के इलाज का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।