Students, Guna, MP
ANI Photo

    भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के गुना (Guna) में स्थित क्राइस्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल (Christ Senior Secondary School) में एक छात्र को कथित तौर पर स्कूल असेंबली में राष्ट्रगान के बाद ‘भारत माता की जय’ (Bharat Mata Ki Jai) बोलने के लिए दंडित किया गया। एक टीचर ने छात्र का कॉलर पकड़कर उसे कतार से खिंचा और क्लास में फर्श पर बैठाया। जिसके एक दिन बाद गुरुवार को स्कूल के बाहर लोगों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया और भजन गाए।

    कथित रूप से दंडित किए गए छात्र ने कहा, “मैंने राष्ट्रगान के बाद ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाया। एक टीचर ने मेरा कॉलर पकड़ लिया, मुझे कतार से खींच लिया और कहा कि मैं प्रिंसिपल के पास जाऊं। मेरी क्लास टीचर ने मुझे घर पर इसका (भारत माता की जय) जाप करने के लिए कहा, न कि स्कूल में। उन्होंने मुझे 4-5 पीरियड्स के लिए फर्श पर बैठाया।”

    वहीं, स्कूल के प्रिंसिपल फादर थॉमस ने इस घटना पर अपनी सफाई दी है। उन्होंने अपनी स्कूल की टीचर का बचाव करते हुए कहा कि, “कैप्टन और वाइस कैप्टन का चयन करने के लिए छात्र राष्ट्रगान के बाद सभा करने जा रहे थे, तभी एक छात्र ने ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाया। उन्होंने इसे मजाक के रूप में कहा, न की देशभक्ति के रूप में। यह अपमानजनक था। आगे क्या करना है, यह तय करने के लिए हम एक अनुशासनात्मक समिति की बैठक करेंगे।”

    गुना एडीएम वीरेंद्र सिंह बघेल ने कहा, “कथित तौर पर ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाने पर एक छात्र को दंडित किए जाने के बाद कुछ माता-पिता और कुछ संगठन स्कूल के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। डीईओ ने बयान लिए हैं। जो शिकायत मिल रही है उसके आधार पर दर्ज प्राथमिकी होगी।” 

    उधर, मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, “घटना की जानकारी होने के बाद मैंने अधिकारियों से बात की। उन्होंने मुझे बताया कि टीचर जैस्मीन खातून और जस्टिन के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। जांच जारी है, पुलिस कार्रवाई करेगी। मुझे बताया गया है कि उन्होंने (स्कूल) माफी मांगी है।”