mahakaleshwar
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के उज्जैन (Ujjain) से आ रही बड़ी खबर के अनुसार, यहां स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) परिसर में बीते गुरुवार रात आग (Fire) लगने से अफरा-तफरी मच गई। वहीं तब वहां खड़े कई श्रद्धालु भी बुरी तरह से डर गए। दरअसल यहां नागचंद्रेश्वर मंदिर के नीचे चल रहे फोल्डिंग ब्रिज के कार्य के दौरान वेल्डिंग की चिंगारी की वजह से रखे पास में ही राखी सामान में अचानक आग लग गई। हालांकि, बाद में जल्द ही आग पर काबू पा लिया गया और इसके चलते कोई भी बड़ा हादसा नहीं हुआ।

    दरअसल आगामी 2 अगस्त को महाकाल मंदिर परिसर में नागपंचमी पर्व को लेकर जोर शोर से तैयारियां चल रही है। वहीं इस बार मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा और मंदिर के स्ट्रक्चर की सुरक्षा का भी ध्यान में रखते हुए यहां एक फोल्डिंग ब्रिज तैयार किया जा रहा है जिसके माध्यम से श्रद्धालु मंदिर के नागचंद्रेश्वर तक सीधे दर्शन को पहुचेंगे और सुगमता से दर्शन लाभ कर सकेंगे। 

    यहाँ देखें Video

    वहीं बीते गुरुवार रात करीब 10 बजे, यहां होने वाली शयन आरती से पहले, ब्रिज निर्माण के दौरान उठी चिंगारी की वजह से इसके निचे प्लास्टिक कागज़ और अन्य सामान में आग लग गई थी। इस अचानक आग के चलते वहां अफरा-तफरी मच गई। इस दौरान कई श्रद्धालु भी सहम गए। बाद में आग को बुझाने के लिए कर्मचारी भी इधर-उधर भागने लगे। इस दौरान वहां काम कर रहे अन्य कर्मचारियों ने हिम्मत दिखाते हुए जैसे तैसे इस आग पर काबू पाया।

    ख़ास बात ये रही कि, महाकाल मंदिर में आग बुझाने के लिए फायर इस्टिंगुशर कितने है कहां लगे है ये यहां के कर्मचारियों को भी पता नहीं है। ऐसे में यह आग  अगर भयंकर रूप से फ़ैल जाती तो बहुत साड़ी मुश्किल खड़ी हो सकती थी और लोगों की जान पर भी बन सकती थी। हलाकि भगवान् कि दया से गनीमत रही कि, समय रहते आग पर काबू पा लिया गया था।