pm-kisan-samman-nidhi-yojana-these-farmers-will-not-get-benefits-of-11th-installment-know-here-why-pm-kisan
File Photo

Loading

पुणे: कृषि व्यवसाय को सम्मान स्वरूप शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi) योजना के तहत महाराष्ट्र (Maharashtra) के 1 करोड़ 10 लाख 39 हजार किसानों (Farmers) को 23 हजार करोड़ रुपए का लाभ दिया जा चुका है। इसकी जानकारी इस योजना के अमलबाजी प्रमुख और कृषि आयुक्त सुनील चव्हाण ने दी है। इस योजना के तहत, सभी पात्र किसान परिवारों यानी पति, पत्नी और 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को 2000 रुपए प्रति के हिसाब से 6,000 रुपए प्रति वर्ष 3 किश्तों में मिलेंगे। लाभार्थियों को संबंधित तहसीलदार और तालुका नोडल अधिकारियों से भूमि रिकॉर्ड रिकॉर्ड को अद्यतन करना चाहिए। 

पीएम किसान पोर्टल पर लिंक http://pmkisan.gov.in के आधार पर केवाईसी सत्यापन किया जाना चाहिए। इस योजना के लाभार्थी नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना के लिए भी पात्र होंगे। बजट में उपमुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुरूप इन किसानों को छह हजार रुपए अधिक मिलेंगे। 

30 अप्रैल से पहले कर ले ये प्रक्रिया

उनके खाते में छह- छह हजार रुपए कुल 12 हजार रुपए जमा कराये जाएंगे। इसमें अप्रैल से जुलाई 2023 तक योजना की 14वीं किस्त केंद्र सरकार द्वारा मई माह में दी जाएगी। इस किस्त के लिए चव्हाण ने अपील की कि लाभार्थियों के भू-अभिलेखों को पोर्टल पर अपडेट करने, बैंक खातों को आधार संख्या से जोड़ने और ई-केवाईसी प्रमाणीकरण जैसे मामलों को 30 अप्रैल, 2023 से पहले प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाना चाहिए।