indian-rupee
प्रतिकात्मक तस्वीर

Loading

पिंपरी: चिंचवड विधानसभा उपचुनाव (Chinchwad Assembly By-Election 2023) के लिए नियुक्त स्टेटिक सर्विलांस टीम (एसएसटी) को दलवी नगर (Dalvi Nagar) के सब्जी मंडी इलाके में एक संदिग्ध वाहन (Suspicious Vehicle) से करीब 14 लाख रुपए नकद (Cash) मिले हैं। एसएसटी टीम (SST Team)  ने यह प्रदर्शन चुनाव निर्णय अधिकारी सचिन ढोले के मार्गदर्शन में आचार संहिता प्रकोष्ठ के प्रमुख आबासाहेब ढवले के मार्गदर्शन में किया है। फिलहाल इस मामले को आयकर विभाग को रेफर कर दिया गया है। हालांकि मतदान से दो दिन पहले इतनी बड़ी नकदी मिलने से खलबली मच गई है।

चुनाव के दौरान मतदाताओं को लुभाने के लिए शराब, कैश का भारी प्रयोग होता है। इसकी रोकथाम में जुटी एसएसटी की टीम अवैध माल के आवागमन, शराब, ताड़ी, नकदी, हथियारों के परिवहन पर नजर रखी जा रही है। चिंचवड के दलवी नगर इलाके में इस टीम द्वारा की गई जांच के दौरान टीम को दलवी नगर इलाके में एक निजी वाहन से 14 लाख रुपए नकद मिले हैं। चुनाव आयोग के नियमानुसार इसकी सूचना तत्काल आयकर विभाग को दी गई। इसके बाद आयकर विभाग की एक टीम मौके पर पहुंची। संबंधित व्यक्ति, वाहन और बरामद नकदी का पंचनामा बनाकर आगे की कार्रवाई के लिए आयकर विभाग को सौंप दिया गया है।

नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

एसएसटी टीम द्वारा चिंचवड विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न क्षेत्रों में वाहनों का निरीक्षण किया जा रहा है और टीम 24×7 काम कर रही हैं। इस टीम द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है और आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए कड़ी नजर रखी जा रही है। यह टीम चेकनाका और चेकपोस्ट जैसी जगहों पर चेकिंग कर रही है। इस टीम के जरिए मतदान से पहले पिछले 72 घंटों में काम को मजबूती दी गई हैं।  इस टीम पर अवैध प्रभाव और मतदाताओं को भड़काने से रोकने की अहम जिम्मेदारी है। चिंचवड विधानसभा उपचुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू की जा रही है और इसका किसी भी तरह से उल्लंघन नहीं हो, यह सुनिश्चित करने के लिए सभी संबंधित दल चुनाव निर्णय अधिकारी सचिन ढोले ने निर्देश दिए हैं। चुनाव में किसी भी तरह की धांधली बर्दाश्त नहीं की जाएगी।  ढोले ने यह भी चेतावनी दी है कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।