महाराष्ट्र: नांदेड़ के अस्पताल में 24 घंटे में 24 मौतें, मृतकों में 12 बच्चे शामिल; राहुल गांधी का BJP पर निशाना

Loading

नांदेड़: महाराष्ट्र (Maharashtra) के ठाणे के एक अस्पताल में एक ही दिन में 18 लोगों की मौत की खबर ताजा ही है। इस बीच, राज्य के नांदेड़ से एक चौंकाने चौंकाने वाली खबर सामने आई है। जिसने महाराष्ट्र के स्वास्थ्य व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए है। बताया जा रहा है कि नांदेड़ के डाॅ. शंकरराव चव्हाण सरकारी मेडिकल कॉलेज व अस्पताल (Nanded Government Hospital) में पिछले 24 घंटों में  24 मरीजों की मौत हो गई है। हैरानी वाली बात यह है कि मृतकों में 12 नवजात शिशु शामिल हैं। हालांकि, प्रशासन ने अभी तक इस बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। 

24 मरीजों की मौत

जानकारी के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 24 मरीजों की मौत के मामले में सरकारी अस्पताल के संस्थापक एसआर वाकोडे ने अपने हाथ खड़े कर दिए हैं। उन्होंने यह दावा करके बात टालने की कोशिश की है कि मृतकों में बाह्य रोगी अधिक थे। इस घटना से नांदेड़ समेत पुरे राज्य में सनसनी फैल गई है और इस मामले की त्वरित जांच की मांग की जा रही है। 

मेडिकल कॉलेज के डीन ने क्या कहा 

समाचार एजेंसी एएन आई के मुताबिक,  डाॅ. शंकरराव चव्हाण सरकारी मेडिकल कॉलेज डीन डॉ. श्यामराव वाकोडे ने कहा कि 12 बच्चों की पिछले 24 घंटों में मौत हुई है। 12 किशोर की भी जान गई है। उन्होंने बताया कि कई स्टाफ के ट्रांसफर की वजह से वो परेशानियों का सामना कर रहे हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि दूर-दूर से मरीज यहां आते हैं। कुछ दिनों से यहां मरीजों की संख्या बढ़ गई है और बजट की समस्या हो गई है। डीन ने बताया कि एक हाफकिन इंस्टिट्यूट है। हमें उनसे दवाएं खरीदनी थीं लेकिन हो नहीं पाया। लेकिन हमने लोकल से दवा खरीदी और मरीजों को दिया। 

राहुल गांधी ने जताया शोक, BJP पर निशाना 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, “नांदेड़, महाराष्ट्र के सरकारी अस्पताल में दवाइयों की कमी से 12 नवजात शिशुओं समेत 24 लोगों की मृत्यु का समाचार अत्यंत दुखद है। सभी शोकाकुल परिवारों को अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। भाजपा सरकार हज़ारों करोड़ रुपए अपने प्रचार पर खर्च कर देती है, मगर बच्चों की दवाइयों के लिए पैसे नहीं हैं? भाजपा की नज़र में ग़रीबों की ज़िंदगी की कोई कीमत नहीं है।”

इस बारें में संज्ञान ले सरकार 

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण (Ashok Chavan) आज शाम 5.30 बजे डाॅ. शंकरराव चव्हाण सरकारी मेडिकल कॉलेज (Dr. Shankarrao Chavan Government Medical College) जाकर निरीक्षण किया। उन्होंने सरकार से इस मामले पर तुरंत संज्ञान लेने की मांग की।

अशोक चव्हाण ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 24 बच्चों की मौत और 70 बच्चे गंभीर यह बात चिंताजनक है। यहां मेडिकल सुविधा और स्टाफ की कमी है। कई नर्सों का तबादला हो गया औऱ उनकी जगह तैनाती नहीं हुई है। कई मशीन काम नहीं कर रहे हैं। अस्पताल की क्षमता 500 मरीजों की है लेकिन यहां पर 1200 मरीज भर्ती हैं। कांग्रेस नेता ने कहा कि वो अजित पवार से इस बारे में बात करेंगे। सरकार को इस मामले को गंभीरता से देखना चाहिए और स्थिति पर नियंत्रण रखना चाहिए।