600 passengers reach Mumbai in 3 flights from UK
file photo

  • एक भी यात्री वायरस से संक्रमित नहीं

Loading

मुंबई. ब्रिटेन (Britain) में नए प्रकार (New types) के कोरोना वायरस (Corona virus)  पाया गया है. जिसको लेकर केंद्र सरकार (central government)  ने 23 दिसंबर (23 December) से ब्रिटेन से भारत (India) आने वाली उड़ानें रद्द (Flights canceled) कर दी हैं. गत दो दिनों में ब्रिटेन से आने वाले  5 में से 3 विमान मुंबई  पहुंचे हैं. 

इन 3 विमानों से मुंबई एयरपोर्ट पर कुल 600 यात्री उतरे, लेकिन एक भी यात्री में कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया है. बीएमसी (BMC) ने एहतियातन उपाय बरतते हुए इन यात्रियों को होटल (Hotel) में अलग-अलग रखा गया है.

600 यात्री मुंबई पहुंचे 

बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने कहा कि इससे पहले ब्रिटेन से आई 2 उड़ानें 21 दिसंबर को रात में पहुंची, जबकि  दो 22 दिसंबर को सुबह एक बजे और एक रात में आई. एक फ्लाइट के रद्द होने के कारण मंगलवार सुबह तक 3 फ्लाइट मुंबई पहुंच चुकी हैं.  इन विमानों से कुल 600 यात्री मुंबई पहुंचे हैं. जब मुंबई हवाई अड्डे पर 600 यात्रियों की जांच की गई, तो एक भी यात्री को वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया.

बाहरी लोगों को उनके राज्य में होंगे क्वारंटाइन

काकानी ने कहा कि केंद्र सरकार ने मुंबई हवाई अड्डे (Mumbai International Airport) पर ब्रिटेन से यात्रियों को छोड़ने का निर्देश दिया है. सभी यात्रियों को उस पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. कल रात कुछ यात्रियों ने हमें बताया कि हमारे पास पैसा नहीं  है. हम अपने घर कैसे जाएंगे. महाराष्ट्र के सभी यात्रियों को मुंबई के होटलों में क्वारंटाइन किया गया है. बाहर से आने वाले यात्रियों को उनके गृह राज्य में क्वारंटाइन किया जाएगा. दूसरे राज्यों के यात्रियों के लिए उस राज्य के गृह सचिव को सूचित किया गया है. जब तक उन यात्रियों को मुंबई में ही निगरानी में रखा गया  है.

कार्रवाई जारी रहेगी

मुंबई में रात को कर्फ्यू (Night curfew) घोषित किया गया है. पुलिस और बीएमसी ने ड्रैगन फ्लाई क्लब के खिलाफ कार्रवाई की.  जिसके बारे में बोलते हुए काकानी ने कहा कि उन जगहों पर पहले से ही कार्रवाई की जा रही है जहां क्षमता से अधिक लोग एक साथ जुट रहे हैं. बीएमसी की टीमें लगातार गश्त कर रही हैं, यदि क्षमता से अधिक लोग पाए जाते हैं और बिना  मास्क लगाए बिना मिलते है तो तो उन पर बीएमसी महामारी कंट्रोल एक्ट और मुंबई पुलिस के नियमों के अनुसार कार्रवाई की जा रही है.

हवाई मार्ग से आने वाले यात्री

ब्रिटेन से मुंबई की 3 फ्लाइट में 590 यात्री एयरपोर्ट पहुंचे. इनमें से 187 मुंबई से, 167 महाराष्ट्र से और 236 महाराष्ट्र से बाहर के हैं. AI-130 विमान 250 यात्रियों को मुंबई ले आया.  इनमें से 63 मुंबई के, 75 महाराष्ट्र के और 112 राज्य के बाहर के हैं.  VS-354 से  115 यात्री मुंबई पहुंचे हैं. इनमें से 52 मुंबई के, 30 महाराष्ट्र के और 33 महाराष्ट्र के बाहर के हैं. इसी प्रकार  BA-139 से 225 यात्री मुंबई एयरपोर्ट पहुंचे  इनमें से 72 मुंबई के, 62 महाराष्ट्र के और 91 महाराष्ट्र के बाहर के हैं.