Maharashtra Zilla Parishad
Pic : Ani

    Loading

    महाराष्ट्र : बच्चों को अच्छी शिक्षा देना मां-बाप का सपना होता है। हर बच्चे को शिक्षा (Education) मिले इसलिए सरकार भी सरकारी स्कूलों में आज के समय के हिसाब से पढाई-लिखाई की हर सुविधाएं दे रही है। आपने अक्सर स्कूलों और कॉलेजों में देखा होगा कि हर तरफ बच्चे होतें हैं। इतना ही नहीं एक क्लासरूम में कई वर्ग होते हैं। मगर क्या आपने कोई ऐसा स्कूल देखा है। जहां पर पूरे स्कूल में एक ही बच्चा हो?

    एक ही छात्र के लिए चलता है स्कूल

    दरअसल, हम बात कर रहे हैं कि महाराष्ट्र (Maharashtra) के वाशिम जिले के गणेशपुर गांव में जिला परिषद के एक प्राथमिक विद्यालय की। जहां पूरे स्कूल में एक ही छात्र पढ़ता है। यह जानकर आपको बेहद हैरानी हो रही होगी, लेकिन ये बिल्कुल सच है। आपको इससे भी ज्यादा हैरानी तो तब होगी जब आपको ये पता चलेगा कि इस स्कूल में एक ही छात्र के साथ-साथ एक ही टीचर भी है। 

    केवल 150 लोगों की है आबादी 

    स्कूल के टीचर (School Teacher)  किशोर मानकर ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि जिला परिषद स्कूल (Government School) में पिछले दो साल से एक ही छात्र है। उन्होंने यह भी बताया कि गांव की आबादी 150 है। स्कूल में पिछले 2 साल से एक ही छात्र का नामांकन है। स्कूल में मैं एक अकेला शिक्षक हूं। जानकारी के मुताबिक इस बच्चे का नाम कार्तिक है। जिसे स्कूल में मिड डे मिल के साथ-साथ सरकार सारी सुविधाएं (Facility) दे रही है।