Photo - pmmodiyojana.in
Photo - pmmodiyojana.in

Loading

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत प्रदेश के निजी स्कूलों में 25% आरटीई (RTE) आरक्षित सीटों (Reserved Seats) पर प्रवेश के लिए रजिस्ट्रशन (Registration) की प्रोसेस (Process) एक मार्च से शुरू हो गयी है। इसकी जानकारी प्राथमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा दी गई है और एडमिशन (Admission) के लिए आवश्यक प्रमाणपत्रों की लिस्ट और प्रोसेस (Process) दी गई है। प्रवेश प्रक्रिया के लिए लॉटरी के लिए माता-पिता भारत में एक से अधिक बार एप्लीकेशन (Application) देते हैं। हालांकि इस साल से एक से ज्यादा एप्लीकेशन भरने पर रोक लगा दी गई है। शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि यदि कोई छात्र एक से अधिक एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form) भरता पाया गया तो उसके एप्लीकेशन पर लॉटरी (Lottery) के लिए विचार नहीं किया जाएगा। प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों (Private School) में 25% आरक्षण के साथ आरटीई में प्रवेश होते हैं। यह समाज के पिछड़े, आर्थिक रूप से कमजोर और अल्पसंख्यक वर्गों को प्रवेश देता है। आरटीई के तहत आवेदन पत्र (Application Form) भरते समय अधिकतम 10 स्कूलों को सेलेक्ट (Select)  करना होगा। उसके लिए हमें गूगल मैप्स (Google Maps) से घर से स्कूल का स्थान तय करना होगा। इसमें अभिभावक पांच बार ही लोकेशन (Location) ठीक कर सकेंगे।

किन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है?

एडमिशन के समय आरटीई में एप्लीकेशन के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence), आधार कार्ड (Adhar Card), आवास, वोटर आईडी कार्ड, बैंक की पासबुक (Passbook) से निवास प्रमाण हो सकता है। इसके अलावा, विभिन्न दस्तावेज जैसे जन्म तिथि का प्रमाण (Birth Certificate), विकलांग बच्चों के लिए चिकित्सा प्रमाण, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाली वार्षिक आय का प्रमाण, अनाथ बच्चों के आवश्यक प्रमाण पत्र, विधवा/तलाकशुदा महिलाओं का प्रमाण माता-पिता (Mother-Father) द्वारा जमा करना होता है।

Picture of rural area Educational level dropped due to online education
FIle Photo

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि

आरटीई के तहत एडमिशन के लिए एप्लीकेशन 1 मार्च 2023 को दोपहर 3 बजे से शुरू होगा। अभिभावक 17 मार्च 2023 दोपहर 12 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

लॉटरी कब निकाली जाएगी?

ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस पूरी करने के बाद ऑनलाइन लॉटरी तिथि (Online Lottery Date) की घोषणा की जाएगी। 25% आरक्षित सीटों (Reserve Seat) के लिए एक ही चरण में लॉटरी निकाली जाएगी। प्रतीक्षा सूची की घोषणा विद्यालय (School) में सीटों के अनुसार की जाएगी। शिक्षा विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि लॉटरी में चयनित छात्रों को प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा। छात्रों के माता-पिता को डाक्यूमेंट्स (Documents) के साथ एडमिशन प्रोसेस पूरी करनी होगी।