हिंदी के बाद अब मराठी में MBBS पाठ्यक्रम शुरू करने की तैयारी, महाराष्ट्र सरकार का बड़ा एलान

    Loading

    मुंबई:  महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra government) ने MBBS पाठ्यक्रम की पुस्तकें मराठी भाषा (Marathi language) में प्रकाशित करने की रूपरेखा बनाने के लिए सात सदस्यीय समिति का गठन (seven-member committee)  किया है। राज्य के चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग (Medical Education and Research Department) के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश सरकार ने हाल में हिंदी में एमबीबीएस (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी) पाठ्यक्रम के लिए पुस्तकें प्रकाशित की हैं।  

    अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र में गठित सात सदस्यीय समिति का नेतृत्व चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के संयुक्त निदेशक अजय चंदनवाले करेंगे। चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने मध्य प्रदेश में अधिकारियों से बातचीत की जिन्होंने हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम की पुस्तकें छापी हैं। 

    अधिकरियों का कहना है कि अगला कदम महाराष्ट्र में समिति के सदस्यों की पहली बैठक कराना और मराठी में पुस्तकों के प्रकाशन के लिए रूपरेखा पर चर्चा करना है। अगले सप्ताह मुंबई में बैठक हो सकती है।

    बता दें कि मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई को हिंदी पाठ्यक्रम में करने के लिए यूपी की योगी सरकार ने पहले ही घोषणा कर दिया है। देश में सबसे पहले एमपी में हिंदी वर्जन में मेंडिकल की पढ़ाई को लेकर कदम उठाया था। इसके बाद  से ही इसकी चर्चा तेज हो गई थी। अब एक बार फिर महाराष्ट्र सरकार ने भी मराठी में मेडिकल की पढ़ाई को लेकर तैयारी की है। वहीं सरकार के इस फैसले से लोगों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। एमपी में कई डॉक्टरों ने हिंदी में दवा का पर्चा भी दिखना शुरू कर दिया है।