Agniveer Bharti

    Loading

    अहमदनगर: राहुरी (Rahuri) के महात्मा फुले कृषि विद्यापीठ में विगत समय से भारतीय सेना (Indian Army) में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया ( Agniveer Recruitment Process) शुरू है। यह प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी और जल्द होने के कारण युवकों से भारी प्रतिसाद मिल रहा है। विद्यापीठ के परिसर में प्रतिदिन 5 हजार युवकों के विविध प्रकार के टेस्ट किए जा रहे है। पात्रता टेस्ट, मैदानी टेस्ट, शारीरिक नाप, बायोमैट्रिक, कागजात की छानबीन, वैद्यकीय जांच आदि प्रक्रिया पारदर्शी पद्धति से हो रही है। किसी प्रकार का शुल्क लिए बिना युवकों की भर्ती की प्रक्रिया हो रही है। ऐसी जानकारी भर्ती प्रक्रिया के अतिरिक्त महासंचालक और मेजर जनरल अजय सेठी ने दी। 

    भारतीय सेना के पुणे विभागीय सैन्य भर्ती केंद्र की ओर से राहुरी के महात्मा फुले कृषि विवि में पुणे, अहमदनगर, बीड, लातूर, उस्मानाबाद और सोलापुर जिले के युवकों की अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया शुरू है।

    इन जिलों के युवक उमड़ रहे

    इस भर्ती सम्मेलन के बारे में मेजर जनरल अजय सेठी ने कहा कि भारतीय सेना द्वारा घोषिए किए गए अग्निपथ योजना के तहत देश भर में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया सम्मेलन आयोजन किए जा रहे हैं। वर्तमान में औरंगाबाद और अहमदनगर जिले के राहुरी में भर्ती प्रक्रिया जारी है। इसके लिए पुणे, अहमदनगर, बीड, लातूर, उस्मानाबाद और सोलापुर जिले के युवकों के ऑनलाइन तरीके से करीब 68 हजार आवेदन प्राप्त हुए है। 22 अगस्त से प्रत्यक्ष रूप से भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। नियोजन के अनुसार, प्रतिदिन 5 हजार युवक विविध प्रकार के टेस्ट और कागजात की छानबीन के लिए आ रहे है।11 सितंबर तक राहुरी कृषि विवि में यह प्रक्रिया निरंतर शुरू रहेगी। 

    दिसंबर 2022 में लिखित परीक्षा का आयोजन 

    सभी प्रकार की टेस्ट और मेडिकल में उत्तीर्ण होने वाले युवकों के लिए दिसंबर 2022 में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में गुणवत्ता के अनुसार पात्र उम्मीदवारों को प्रत्यक्ष अग्निवीर के रूप में प्रशिक्षण के लिए सेना के रेजिमेंटल सेंटर में भेजा जाएगा। अग्निवीर के माध्यम से युवकों को देश सेवा का अवसर उपलब्ध हुआ है।