धनगर समाज ने ठाणे जिला अधिकारी को ज्ञापन सौंपा, जिसमें अहमदनगर का नाम बदलकर अहिल्यानगर करने की मांग उठी

    Loading

    ठाणे : अहमदनगर (Ahmednagar) का नाम बदलकर अहिल्यानगर (Ahilyanagar) करने की मांग को लेकर महाराष्ट्र राज्य धनगर समाज संघर्ष समिति (Maharashtra State Dhangar Samaj Sangharsh Samiti) ने ठाणे के जिला अधिकारी (District Magistrate) को ज्ञापन दिया है। 

    धनगर समाज का कहना है कि पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होलकर का जन्म अहमदनगर जिले के चौंडी गांव में हुआ था। सीना नदी के तट पर बसे इस गांव में धनगर समुदाय के देवताओं के जन्म से भूमि पवित्र हो गई है, इसलिए धनगर समुदाय अहमदनगर का नाम बदलकर अहिल्यानगर और एक रथ की मांग को लेकर आक्रामक हो गया है। राजमाता पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी होलकर की जन्मस्थली चौंडी से शोभायात्रा निकाली गई। हाल ही में पूरे नगर जिले के कलेक्टर को ज्ञापन देकर रथ यात्रा पूरी की गई है। 

    महाराष्ट्र राज्य धनगर समाज संघर्ष समिति ठाणे की ओर से ठाणे के पदाधिकारी ने जन समर्थन देकर ठाणे के कलेक्टर अशोक शिनगारे को बयान दिया। इस अवसर पर धनगर समाज के वरिष्ठ समाजसेवी पंडित पीतांबर परदेशी, अनीता हिलाल, युवा नेता देवा खटाल, अजय हाके, मंगलताई कोलेकर, शंकर परदेशी, तुषार धायगुडे, युवराज परदेशी, संदीप परदेशी, उत्तम यमगर सहित अन्य समाजसेवी मौजूद थे। 

    जिस तरह उस्मानाबाद का नाम बदलकर धाराशिव और औरंगाबाद का नाम छत्रपति संभाजीनगर रखा गया, उसी तर्ज पर पूरे भारत में धनगर समुदाय की यह भावना है कि अहमदनगर का नाम बदलकर अहिल्यानगर किया जाए।