Maharashtra Omicron Updates : Omicron crisis deepens in Maharashtra, 'No Vaccine, No Entry' order issued in Ahmednagar
Photo:Twitter

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) के अहमदनगर (Ahmadnagar) जिले ने राज्य में ओमीक्रोन (Omicron) के बढ़ते मामलों के बीच “नो वैक्सीन, नो एंट्री” (No Vaccine, No Entry Order) आदेश जारी किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, यह आदेश कलेक्टर राजेंद्र भोसले द्वारा जारी किया गया है और यह आज यानी शनिवार से लागू होगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों को कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई है उन्हें निजी प्रतिष्ठानों, शॉपिंग मॉल, होटल, रेस्तरां, सिनेमा, ऑडिटोरियम, मैरिज हॉल, सरकारी या अर्ध-सरकारी कार्यालयों सहित विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्रों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

    रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि, उसने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि, आदेश के अनुसार, इन स्थानों पर जाने वाले लोगों के लिए कोविड -19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक लेना और कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया है। इस बीच भारत में महज़ कुछ हफ़्तों के भीतर ही ओमीक्रोन के कुल मामलों की संख्या बढ़कर अब 415 हो गई है इनमें महाराष्ट्र और दिल्ली टॉप पर हैं। 

    इससे पहले, नासिक जिला प्रशासन ने “नो वैक्सीन, नो एंट्री” आदेश लागू किया था, जिसके तहत जिन लोगों को कोरोना टीका नहीं लगाया गया है, उन्हें मॉल, सिनेमा हॉल, रेस्तरां और सरकार, सार्वजनिक जैसे वाणिज्यिक और सार्वजनिक प्रतिष्ठानों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

    बता दें कि, अहमदनगर (Ahmednagar) जिले में ही एक स्कूल में कोरोना वायरस के 19 पॉज़िटिव मामले सामने आए हैं। ज़िले के जवाहर नवोदय विद्यालय (Jawahar Navodaya School) के 19 छात्रों के कोरोना संक्रमित पाए जानें के बाद हडकंप मच गया है। जानकारी के अनुसार परनेर तहसील के तकली ढोकेश्वर गांव में स्थित नवोदय विद्यालय में पांचवीं से 12वीं कक्षा के 400 से अधिक छात्र हैं। अहमदनगर के इस स्कूल में तीन से चार दिनों के भीतर 19 छात्र कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। बताया जा रहा है कि संक्रमित छात्रों में से अधिकतर लोगों में कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे।

    वैसे भारत में ओमीक्रोन का तांडव थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना की तरह ही उसके नए वेरिएंट ओमीक्रोन का कहर महाराष्ट्र में जारी है। केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय द्वारा आज सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार देश में ओमीक्रोन के कुल मामलों की संख्या 415 पहुंच गई है। महाराष्ट्र में ओमीक्रोन (Omicron in Maharashtra) के खतरे के मद्देनगर नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) सहित कई तरह की पाबंदियां लागू की गई है। साथ ही मुंबई (Mumbai) में नए साल (New Year) का जश्न अब फीका पड़ गया है। बीएमसी (BMC) ने मुंबई में पार्टियों पर रोक लगा दी है।