टीबी के 111 नए मरीज मिले पॉजिटिव! 11 लाख से अधिक व्यक्तियों की जांच

    Loading

    • जिले भर में किया गया तलाशी अभियान

    अकोला. जिले में 13 से 30 सितंबर के बीच टीबी रोगियों के लिए तलाशी अभियान चलाया गया है. इसमें जिले के 11 लाख 46 हजार 592 नागरिकों की जांच की गई है. इस जांच में टीबी के 6,637 संदिग्ध मामलों का पता चला है. उनका इलाज नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उपकेंद्र, ग्रामीण अस्पताल में शुरू किया गया है. इन मरीजों में से 6,227 थूक के नमूनों की जांच की जा चुकी है. 4,205 नागरिकों का एक्स-रे किया गया. इस अभियान में टीबी के 111 पाजिटिव नए मरीज मिलने की जानकारी जिला टीबी रोग अधिकारी डा.मनीष शर्मा ने दी है. 

    अभियान के दौरान जिले की 11 लाख 59 हजार 510 आबादी में से 11 लाख 46 हजार 592 लोगों का दौरा टीबी जांच मिशन टीम ने किया. इस अभियान में एक रैली का आयोजन किया गया था. स्वास्थ्य कर्मियों, आशासेविका और स्वयंसेवकों के सहयोग से 30 सितंबर तक अभियान चलाया गया. स्वास्थ्य व्यवस्था का मकसद घर-घर जाकर टीबी के मरीजों की तलाश करना और उन्हें दवाएं पहुंचाना है. स्वास्थ्य विभाग ने नागरिकों से अपील की है कि टीबी के किसी भी लक्षण की सूचना स्वास्थ्य प्रणाली को दें. इस अभियान के हिस्से के रूप में, आशा स्वयंसेवकों, पुरुष स्वयंसेवकों के माध्यम से घर-घर सर्वेक्षण किया गया.

    इसके अलावा संदिग्ध कुष्ठ रोगियों की तलाशी ली गई. अभियान के तहत चिन्हित मरीजों का समुचित इलाज शुरू कर दिया गया है. इसके अलावा समाज में परोपकारी लोगों को निक्षय मित्र के रूप में आगे आना चाहिए और टीबी रोगियों की मदद करनी चाहिए. इसके लिए एक विशेष टोकरी तैयार की गई है. इसके जरिए मरीजों को इलाज और सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं. अभियान के लिए जिला टीबी रोग अधिकारी डा.मनीष शर्मा के मार्गदर्शन में जिला स्तरीय टीम में जिला पीपीएम समन्वयक वसंत उन्हाले, डॅट प्लस सुपरवाइजर कपिल होलकर, स्वास्थ्य सेवक अटंबर, श्वेता वर्शेकर प्रयासरत हैं. 

    निक्षय मित्रो द्वारा रोगियों को पोषाहार

    राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत, भारत सरकार ने वर्ष 2025 तक क्षय रोग को समाप्त करने की योजना बनाई है. केंद्र सरकार का स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय निक्षय मित्र की अवधारणा लेकर आया है. टीबी रोगियों को सामुदायिक सहायता, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की एक प्रमुख पहल है. टीबी रोगियों को अतिरिक्त सहायता प्रदान करने के लिए, समाज में विभिन्न संगठनों, भागधारकों, सहकारी समितियों और कॉर्पोरेट्स के निर्वाचित प्रतिनिधि निक्षय मित्र के रूप में भाग ले सकते हैं और व्यक्तियों और संगठनों की सहायता कर सकते हैं.

    इसके पीछे उद्देश्य निक्षय मित्र की सहायता से उपचार को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए अतिरिक्त सहायता प्रदान करके टीबी रोगियों का उपचार जारी रखना है. जिले में टीबी के 1,043 मरीज और 14 निक्षय मित्र दर्ज किए गए हैं. यदि आप निक्षय मित्र बनना चाहते हैं और टीबी रोगियों की मदद करना चाहते हैं, तो आप जिला क्षय रोग अधिकारी कार्यालय, अकोला जिला महिला अस्पताल के पीछे इस पते पर भेंट दे सकते हैं. या ईमेल आईडी dtomhakl@rntcp.org पर संपर्क कर सकते हैं.