Schools reopen in Pune for students of classes I to VII from today
File Photo

    • मनपा आयुक्त कविता द्विवेदी

    अकोला. जिले के सभी स्कूल एक साथ नहीं खोले जा रहे हैं. 1 फरवरी से मनपा क्षेत्र में स्कूल खुलने की उम्मीद है. जैसे-जैसे शहर में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, हम 1 फरवरी से स्कूल खोलने की योजना बना रहे हैं. लेकिन अंतिम फैसला स्कूल खोलने के एक दिन पहले लिया जा सकता है, यह जानकारी मनपा आयुक्त कविता द्विवेदी ने दी है.

    प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल 24 जनवरी सोमवार से खुलने वाले हैं. प्रधानाध्यापक ने स्कूल शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है, यह जानकारी शिक्षणाधिकारी सुचिता पाटेकर और वैशाली ठग ने दी है. 

    कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण शिक्षा विभाग ने स्कूल को बंद करने का फैसला किया था. लेकिन विद्यार्थियों की शैक्षणिक हानि के कारण अभिभावकों सहित सभी वर्गों की ओर से मांग की गई थी कि स्कूलों को शुरू किया जाए. इसलिए राज्य के सभी स्कूलों को 24 जनवरी से शुरू करने का फैसला किया गया है.

    कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या, जो पिछले महीने 10 के भीतर थी, जनवरी में फिर से बढ़ने लगी है. लेकिन उपचार सुविधाओं और वैक्सीन की खुराक के कारण, कई लोगों के पाजिटिव आने के बाद होम क्वारंटाइन रहना पसंद किया. शहरी क्षेत्रों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में मरीजों की संख्या कम है. प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग को 20 जनवरी को प्राप्त स्कूल शिक्षा एवं खेल विभाग के आदेशानुसार जिले में कक्षा एक से बारहवीं की सुरक्षित शुरुआत के संबंध में पत्र प्राप्त हुआ है.

    इसी के तहत जिले के ग्रामीण अंचल में पहली से 12वीं तक के स्कूलों की घंटी 24 जनवरी से बजेगी. इसके लिए प्राथमिक और माध्यमिक विभाग के शिक्षा अधिकारी ने सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को पत्र लिखकर आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. माता-पिता को भी अपने बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में जागरूक होने की जरूरत है और स्वस्थ होने पर ही उन्हें स्कूल भेजें, ऐसा कहा गया है. 

    शिक्षा विभाग तैयार

    सरकार की ओर से पत्र मिलते ही माध्यमिक व प्राथमिक शिक्षा विभाग स्कूल शुरू करने के लिए तैयार हो गया है. इस संबंध में समूह शिक्षा अधिकारी को लिखित पत्र भी भेजा गया है. प्रधानाध्यापक को सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार आवश्यक सावधानी बरतनी होगी.

    एक दिन पहले लिया जाएगा फैसला

    अकोला मनपा क्षेत्र में में पॉजिटिव मरीजों की संख्या रोजाना 200 से 350 के करीब पहुंच रही है. जिससे जिलाधिकारी के परामर्श से मनपा क्षेत्र में एक फरवरी से स्कूल शुरू करने की योजना बनाई गई है. मरीजों की संख्या को देखते हुए स्कूल खोलने के एक दिन पहले फैसला लिया जा सकता है. अभिभावकों को स्कूलों के माध्यम से सूचित किया जाएगा.- कविता द्विवेदी, मनपा आयुक्त, महानगरपालिका अकोला.