राज्य के लिए 360 डिग्री प्लान, महाराष्ट्र चेम्बर ऑफ कॉमर्स की पहल: ललित गांधी

    Loading

    अकोला. राज्य में व्यापार, उद्योग, कृषि और पर्यटन को मजबूत करने के लिए महाराष्ट्र चेम्बर ऑफ कॉमर्स पिछले अनेक वर्षों से काम कर रहा है और राज्य के हर जिले के विकास के लिए 360 डिग्री प्लान तैयार किया जा रहा है, ऐसी जानकारी महाराष्ट्र चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष ललित गांधी ने दी. वे स्थानीय विदर्भ चेम्बर ऑफ कॉमर्स के विभिन्न कार्यक्रमों के लिए अकोला में आए थे, इस अवसर पर आयोजित एक पत्र परिषद में उन्होंने यह जानकारी दी. 

    उन्होंने कहा कि व्यापार और उद्योग के विकास के मामले में राज्य के 36 जिलों की अपनी समस्याएं हैं. इसके समाधान के लिए राज्य स्तर पर जिला स्तरीय सूचनाओं का संकलन कर सभी जिलों के विकास के लिए 360 डिग्री प्लान तैयार किया जा रहा है. इस पर काम महाराष्ट्र चैंबर ऑफ कॉमर्स के शताब्दी वर्ष 2027 से शुरू होगा. इसी तरह आत्मनिर्भर ऐप पोर्टल प्रत्येक जिले के सबसे छोटे व्यापारियों को अन्य व्यापारियों और ग्राहकों के साथ मिलाने के लिए स्थापित किया जा रहा है, जो शुरू में व्यापारियों के लिए और फिर सभी ग्राहकों के लिए खुला किया जाएगा. वर्तमान में भारतीय ई-कॉमर्स कंपनियों को विदेशी ई-कॉमर्स कंपनियों के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इससे कई छोटे व्यवसाय संकट में हैं और बेरोजगारी बढ़ रही है. इसलिए, देश में ई-कॉमर्स नीति मौजूद होनी चाहिए, इसके लिए चेम्बर प्रयासरत हैं. 

    एयरपोर्ट का सवाल अहम

    उन्होंने कहा कि जिलावार 360 डिग्री प्लान के लिए आने वाले मुद्दों में अकोला हवाईअड्डा का मुद्दा जिले के लिए महत्वपूर्ण है. इसके लिए राज्य स्तरीय विशेषज्ञ समिति गठित की जाएगी. यह अस्थायी हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू करने के लिए भी अनुवर्ती कार्रवाई करेगा. ताकि यहां के उद्यमियों और पर्यटन को लाभ हो और नए उद्योगों को आने में मदद मिले. पत्र परिषद में विदर्भ चेम्बर ऑफ कॉमर्स के नव निर्वाचित अध्यक्ष निकेश गुप्ता, राहुल गोयनका, वोरा उपस्थित थे.