File Photo
File Photo

    Loading

    अकोला. महात्मा ज्योतिराव फुले किसान ऋण मुक्ति योजना के तहत किसानों को ऋण में राहत दी जा रही है. जिन खाताधारकों का आधार प्रमाणित नहीं हुआ है, उनके लिए 15 नवंबर तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है. आधार का सत्यापन नहीं होने के कारण जिले में 1958 खाताधारक अब तक ऋण मुक्ति योजना से वंचित हैं. इस बीच, किसानों को इस अभियान का लाभ उठाना चाहिए, यह आहवान सहकारी संस्था के जिला उप निबंधक वी.डी. कहालेकर ने किया है.

    योजना के अंतर्गत अब तक जिले में राष्ट्रीयकृत बैंकों, वाणिज्यिक बैंकों, जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों और ग्रामीण बैंकों के माध्यम से 1 लाख 16 हजार 544 ऋण खातों को पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है. जिसमें से 1 लाख 4 हजार 369 खातों को पोर्टल पर विशिष्ट संख्या प्राप्त हुई है. जिसमें से 1 लाख 2 हजार 411 खाताधारकों ने आधार प्रमाणिकरण किया है. जिसमें से 1 लाख 225 खातों में 628.17 करोड़ रुपये किसानों की कर्ज मुक्ति के लिए जमा किए गए हैं.

    शेष खातों में रकम जमा करने की प्रक्रिया जारी हैं. साथ ही आधार का सत्यापन नहीं होने से जिले में 1958 खाताधारक अब तक कर्ज मुक्ति योजना से वंचित हैं. सहकारिता विभाग द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए 15 नवम्बर 2021 की अवधि में विशेष अभियान चलाया जा रहा है. जिले में सभी सरकारी एजेंसियों और अन्य संगठनों की मदद से संबंधित किसानों से संपर्क कर आधार प्रमाणीकरण किया जाएगा.

    किसानों के लिए आखरी मौका-वी.डी. कहालेकर

    इस बीच महात्मा ज्योराव फुले किसान ऋण मुक्ति योजना के लिए जिन किसानों के ऋण खातों में विशेष नंबर प्राप्त हुआ है, उनमें से जिन खाताधारकों ने आज तक आधार प्रमाणीकरण नहीं किया है, वे अपने ऋण खातों के आधार का सत्यापन करने के लिए निकटतम सेवा केंद्र पर जाकर आधार प्रमाणिकरण योजना का लाभ उठा सकते हैं.

    किसानों के लिए इसका लाभ उठाने का यह आखरी मौका है. यदि किसी भी प्रकार की कठिनाई या शंका होने पर आप अपनी बैंक शाखा या जिला उप निबंधक, सहकारी संस्था के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं, यह आहवान जिला उप निबंधक वी.डी. कहालेकर ने किया है.