Crop Damage
File Photo

    Loading

    • 997 हेक्टेयर पर की फसलों की हानि 
    • अन्य तहसीलों के किसान संतप्त

    अकोला. इस वर्ष के शुरुआत से ही आसमानी संकट से किसानों पीछा छुटा नहीं है. जनवरी माह में अब तक हुई ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश से जिले में अनेक भागों में बड़े पैमाने पर नुकसान होकर भी कृषि विभाग ने केवल अकोला तहसील में ही 997 हेक्टेयर क्षेत्र के फसलों का नुकसान होने का प्राथमिक रिपोर्ट तैयार किया है. जिससे अन्य तहसीलों के किसान रोष व्यक्त कर रहे है. जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी कार्यालय ने 8 व 9 जनवरी को हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से हुए फसल नुकसान की रिपोर्ट कृषि सह संचालक कार्यालय को भेजा है. 

    खरीफ मौसम में अकोला जिले में दो माह कम बारिश हुई. तो दो माह भारी बारिश हुई. प्रकृति के इस खेल से सैंकड़ों हेक्टेयर पर की कपास और सोयाबीन फसल का नुकसान हो गया. इस के साथ ही मूंग और उड़द यह फसलें भी हाथ से निकल गई. उसके बाद अब रबी मौसम में अच्छी फसल होकर अच्छी उपज होकर पैस हाथ में आएंगे. ऐसी अपेक्षा रहनेवाले किसानों का बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से हाल बेहाल किए.

    8 और 9 जनवरी को आई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों का नुकसान हो गया है. किसानों की फसल जमीनदोस्त हो गई है. जिससे इस का सर्वेक्षण कर सरकार ने मदद देने की मांग की जा रही है. ऐसे में कृषि विभाग ने इस बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से केवल अकोला तहसील में ही नुकसान होने का अजब प्राथमिक रिपोर्ट तैयार करने से अन्य तहसीलों में नुकसानग्रस्त किसानों की ओर से नाराजगी व्यक्त की जा रही है.   

    नुकसान: 

    पिछले वर्ष 21 से 24 जुलाई के दौरान मूसलाधार बारिश हुई. जिसमें 1 लाख 31 हजार 494.94 हेक्टेयर क्षेत्र पर फसलों का नुकसान हुआ. किसानों को 115 करोड़ 35 लाख 34 हजार 216 रुपयों का नुकसान हो गया था. उसके बाद 6 से 8 सितंबर के दौरान फिर से मूसलधार बारिश ने हाजिरी लगाई. इन तीन दिनों में 10,582 हेक्टेयर क्षेत्र पर फसलों की हानि हो गई थी.

    जिसमें सोयाबीन, कपास, मूंग, उड़द, तुअर इन फसलों का नुकसान हो गया. जिले में 20 से 28 सितंबर के दौरान फिर से भारी बारिश होकर 46,673 हेक्टेयर क्षेत्र पर फसलें नुकसानग्रस्त हो गई थी. 28 दिसंबर को बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि से 25,950 हेक्टेयर क्षेत्र पर फसलों का नुकसान होने का प्राथमिक अंदाज कृषि विभाग ने व्यक्त किया है. जिसमें चना, गेहूं, तुअर, कपास व सब्जी इन फसलों का नुकसान हो गया. उसके बाद 8 व 9 जनवरी को बेमौसम बारिश होकर फसलों का नुकसान हो गया. 

    अन्य तहसीलों में भी नुकसान 

    जनवरी में हुई बेमौसम बारिश से बोरगांव मंजू परिसर के गेहूं फसल का नुकसान हो गया है. वहां पर उपज कम होगी. कुरणखेड, मूर्तिजापुर में भी बेमौसम बारिश हो गई थी. बालापुर तहसील में हातरुण, शिंगोली, कारंजा रमजानपुर, दुधाला, मालवाडा, लोणाग्रा, मांजरी, निमकर्दा परिसर में भी बारिश हो गई थी. कपास गीला होकर जमीन पर गिरा. खेत में रखी तुअर भी गीली हो गई थी. चने का भी बड़े पैमाने पर नुकसान हो गया था. लेकिन कृषि विभाग ने अपने प्राथमिक रिपोर्ट में केवल अकोला तहसील के फसलों का नुकसान होने का नमूद करने से अन्य तहसीलों के किसानों की ओर से रोष व्यक्त किया जा रहा है.