Kolhapuri Dam

    Loading

    अकोला. प्रशासन ने मुर्तिजापुर और बार्शीटाकली तहसील में चार कोल्हापुरी बांधों के निर्माण को मंजूरी दी है. इस पर साढ़े सात करोड़ रुपए खर्च होंगे. बीच में कोल्हापुरी बांध का काम रुक गया था लेकिन अब नई मंजूरी मिल गई है. बार्शीटाकली तहसील में दो कोल्हापुरी बांध बनने जा रहे हैं. इस पर 3 करोड़ 61 लाख 94 हजार रुपये खर्च होंगे. यह बांध बनने के बाद इसमें 198.31 घ.मि. पानी जमा हो जाएगा. जिससे 72 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी.

    इस कार्य के लिए पिंजर में दोनों कार्यों के लिए सरकार के मृदा एवं जल संरक्षण विभाग ने प्रशासनिक स्वीकृति दे दी है. इसी तरह मुर्तिजापुर तहसील के कासारखेड़ और रंभापुर में भी कोल्हापुरी बांध का निर्माण किया जाएगा. इस पर 3 करोड़ 81 लाख रुपये खर्च होंगे. इन दो बांधों से 197.64 घ.मि. जल का संचयन होगा तथा 114 हेक्टेयर क्षेत्र की सिंचाई होगी.

    अकोट तहसील में रिचार्ज बांधों के निर्माण की स्वीकृति 

    अकोट तहसील में 13 रिचार्ज बांधों के निर्माण की स्वीकृति दी गई है. इस पर 91 लाख रू. खर्च किया जाएगा. इन रिचार्ज बांधों का निर्माण ग्राम मोराड़ी में तीन स्थानों पर, सुकली में एक, सफोबाद में एक, शिवपुर में एक, खैरखेड़ में दो, उमरा में तीन तथा बेलुरा में दो स्थानों पर किया जाएगा. माना जा रहा है कि इसका इस्तेमाल सिंचाई और जल स्तर में वृद्धि के लिए भी किया जाएगा.