प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

Loading

  • अब निर्माण किया जाएगा कालेज

अकोला. यहां पर नये वेटरनरी डिग्री कालेज की स्थापना को सरकार द्वारा मंजूरी प्रदान की गयी है. राज्य मंत्री मंडल की बैठक में यह मंजूरी दी गयी है. यहां पर नया वेटरनरी डिग्री कालेज शुरू हो इसके लिए विधायक रणधीर सावरकर द्वारा काफी समय से प्रयास शुरू थे. वेटरनरी डिग्री कालेज मंजूर कर के पालक मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने जिले के शिक्षा के क्षेत्र को एक अनमोल भेंट दी है.

यह उल्लेखनीय है कि पशु संवर्धन मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल ने अपने अकोला दौरे में पशु वैद्यकीय महाविद्यालय के डीन के साथ चर्चा कर के डिग्री कालेज हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करने की सूचना दी थी. इस डिग्री कालेज के लिए पिछले सात वर्षों से प्रयास शुरू थे. सांसद संजय धोत्रे, विधायक वसंत खंडेलवाल, विधायक सतीश पिंपले, विधायक प्रकाश भारसाकले ने डिग्री कालेज की मंजूरी के लिए सरकार का आभार माना है. 

कुछ संस्थाएं पहले से कार्यरत

यहां पर डा.पंजाबराव देशमुख कृषि महाविद्यालय तथा पशु पालन क्षेत्र में अग्रणी पशु चिकित्सा स्नातकोत्तर महाविद्यालय, महाराष्ट्र पशुधन विकास मंडल, महाराष्ट्र राज्य बीज महामंडल आदि कार्यरत हैं. यहां पर डिग्री कालेज की कमी थी. यहां डिक्री कालेज के लिए 153 हेक्टेयर जमीन उपलब्ध होने के कारण आनेवाले समय में पशु प्रजनन फार्म, मेलघाट अभयारण्य, काटेपूर्णा अभयारण्य, ज्ञानगंगा, नरनाला आदि अभयारण्य के घायल वन प्राणियों पर उपचार करना आसान हो जाएगा. 

316.65 करोड़ का प्रावधान

यहां पर नये वेटरनरी डिग्री कालेज के निर्माण के लिए चरणबद्ध तरीके से 316 करोड़ 65 लाख रू. का प्रावधान किया गया है. उस अनुसार काम शुरू किया जाएगा. सन 2016-17 में यहां पर वेटरनरी डिग्री कालेज हेतु सुधीर मुनगंटीवार की मांग पर तत्कालीन वित्त मंत्री ने महाराष्ट्र के अर्थसंकल्पीय भाषण में 11 जनवरी 2017 को महाविद्यालय की घोषणा की थी. यह वेटरनरी डिग्री कालेज भारतीय पशु चिकित्सा परिषद, नई दिल्ली (वीसीआई-एमएसवीई-2016) के मानकों के अनुसार स्थापित होगा. तथा आगामी पांच वर्षों में चरणबद्ध पद्धति से शिक्षा श्रेणी के 56 पद तथा अशैक्षणिक कक्ष के 48 इस तरह 104 पद तथा बाह्य स्त्रोत द्वारा 60 इस तरह कुल 164 पदों की भर्ती को मान्यता दी गयी है.