Vaccination

    • 11 केंद्रों पर होगा वैक्सीनेशन

    अकोला. जिले में 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए कोरोना प्रतिबंधक वैक्सीनेशन शुरू किया जा रहा है. इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. शनिवार से इस आयु वर्ग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. जिले में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के 95,000 लाभार्थी हैं. स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि सोमवार को जिले के 11 केंद्रों पर वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा और बुधवार से वैक्सीनेशन केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी.

    सोमवार, 3 जनवरी से, 15 से 18 वर्ष (2007 से पहले पैदा हुए) के आयु वर्ग के विद्यार्थियों के वैक्सीनेशन की योजना बनाई गई है. इस अनुसार जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में 60,000 और शहरी क्षेत्रों में 35,000 इस तरह कुल 95,000 लाभार्थी रहेंगे. हालांकि, जिले में कई बाहरी छात्र शिक्षा के लिए आते हैं, इसलिए एक लाख से अधिक लाभार्थियों तक पहुंचने का नियोजन करें, ऐसे निर्देश स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए गए हैं. 

    ग्रामीण अस्पतालों में टेस्टिंग की सुविधा

    जिलाधिकारी नीमा अरोरा ने पहले ही ओमिक्रॉन संक्रमण के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए जिले में पूरी क्षमता से कोविड टेस्ट कराने के निर्देश दिए हैं. इसके लिए ग्रामीण अस्पतालों, उप जिला अस्पतालों, प्राथमिक अस्पतालों में जांच की सुविधा उपलब्ध करवा दी गयी है. उसी के अनुसार सारी तैयारियां पूरी की गई है. साथ ही, जिले में संभावित वृद्धि के मामले में रोगी पर उपचार का प्रबंधन, आवश्यकता पड़ने पर ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, अतिदक्षता विभाग सुविधाओं की समीक्षा की गई हैं. वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए जिले में वैक्सीनेशन केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी.

    पालक बच्चों को वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित करें

    स्वास्थ्य विभाग के उप संचालक डा.राजकुमार चौहान से बातचीत करने पर उन्होंने कहा कि 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों के लिए कोरोना प्रतिबंधक वैक्सीनेशन शुरू किया गया है. सभी पालकों का काम है कि कोरोना प्रतिबंधक वैक्सीन लेने के लिए अपने बच्चों को प्रोत्साहित करें. उन्होंने कहा कि आज से बच्चों के लिए घोषित किए गए केंद्रों पर वैक्सीनेशन शुरू रहेगा. -डा.राजकुमार चौहान, उप संचालक, स्वास्थ्य विभाग.

    जिले में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के 95,000 लाभार्थी हैं और सरकार के निर्देशानुसार 3 जनवरी से वैकसीनेशन शुरू किया जा रहा है. इस आयु वर्ग के लिए ऑनलाइन वैक्सीनेशन का पंजीकरण शुरू हो गया है. प्रारंभ में 11 केंद्रों पर वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध होगी. शहरी क्षेत्रों में 5 और ग्रामीण क्षेत्रों में 6 केंद्र हैं. बुधवार से केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी.-डा. मनीष शर्मा, जिला वैक्सीनेशन नोडल अधिकारी, अकोला.