नवभारत के संवाद कार्यक्रम में पार्षदों ने दिया लेखा जोखा

    Loading

    • कहीं बगीचे, कहीं सीमेंट की सड़कें, 
    • कहीं ओपन स्पेस को विकसित करने में लगे हैं पार्षद
    • सभी कर रहे हैं अपने तरीके से प्रयास

    अकोला. शहर में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ साथ कहीं बगीचे, कहीं सीमेंट की सड़कें तो ओपन स्पेस को विकसित करने में मनपा के पार्षद तेज गति से लगे हुए हैं. किसी क्षेत्र में पार्षदों के काम पूरे हो गए हैं तो कहीं कहीं कुछ कार्य बाकी हैं. पार्षद चाहते हैं कि आचार संहिता लगने से पहले, चुनाव की तिथि घोषित होने से पहले अपने अपने प्रभाग में कार्य पूरे कर लिए जाएं. इसी के लिए पार्षदों के कार्य करने में तेजी देखी जा रही हैं. सभी को पता है कि चुनाव तिथि घोषित होने के बाद कार्यों में रुकावट आ सकती हैं. 

    मूलभूत सुविधाओं के साथ कई विकास कार्य

    प्रभाग क्र.3 के पार्षद महादेव जगताप ने बताया कि पूरे प्रभाग में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ साथ कई विकास कार्य किए हैं. न्यू तापड़िया नगर के लिए जो रेलवे ओवर ब्रिज बन रहा है, उसके लिए भी अपनी ओर से जो प्रयास हो सकते थे मैंने किए हैं. पिछड़ावर्गीय निधि से भी करीब दो करोड़ के विकास कार्य किए गए हैं. जठारपेठ क्षेत्र में बगीचे का विकास किया गया है. इसी तरह श्रीहरि और नाना नानी पार्क का विकास किया है.

    इसी तरह प्रभाग के ओपन स्पेस में सौंदर्यीकरण और वॉल पेवर्स लगवाएं हैं. सीमा वृद्धि क्षेत्र में पानी की समस्या हल की है. नियमित रूप से प्रभाग में साफ सफाई की जाती है. कई अंतर्गत सड़कों के निर्माण कार्य किए हैं. जो थोड़े बहुत कार्य बाकी हैं वे भी शीघ्र पूरे किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए कुछ रूम के निर्माण कार्य कर के आस पास के शिक्षकों द्वारा पढ़ाई की व्यवस्था की है. न्यू तापड़िया नगर, खरप आदि क्षेत्र में भी कुछ कार्य किए गए हैं. सीमा वृद्धि वाले क्षेत्र में अमृत योजना द्वारा पुरानी पाईप लाइन की जगह नई पाईप लाइनें डाली गयी हैं. इसके अलावा भी विकास कार्य हेतु मैं कटिबद्ध हूं ऐसा उन्होंने कहा है.- महादेव जगताप, पार्षद, प्रभाग क्र.3. 

    प्ले ग्राउंड के साथ साथ अन्य कई विकास कार्य

    प्रभाग क्र.4 की पार्षद अनुराधा नावकार ने बताया कि करीब 76 लाख रू. की लागत से प्ले ग्राउंड तैयार किया गया है, इसी तरह श्मशान भूमि का नवीनीकरण किया, करीब 9 करोड़ रू. की लागत से मेन रोड तैयार किया, करीब 38 करोड़ की लागत से अंतर्गत सड़कों का निर्माण, प्रभाग में कई जगह एलईडी लाईट लगाए, सभी कार्यों के लिए सांसद संजय धोत्रे, विधायक रणधीर सावरकर ने अपनी विकास निधि उपलब्ध करवाई.

    पूर्व पार्षद जयंत मसने का भी सहयोग मिला है. आनेवाले समय में पानी की टंकी का निर्माण करना है. गांव में पाईप लाइन डालनी हैं, मैदान तैयार करना है, बगीचे विकसित करने हैं. जितने कार्य किए जा सकते थे किए गए हैं, आनेवाले समय में जो थोड़े बहुत कार्य बाकी हैं वे भी पूरे किए जाएंगे. – अनुराधा नावकार, पार्षद, प्रभाग क्र.4. 

    समस्याओं को तुरंत हल करने का प्रयास

    प्रभाग क्र.4 की पार्षद पल्लवी मोरे गावंडे ने बताया कि प्रभाग में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई हैं. इसी तरह प्रभाग की समस्याओं को तुरंत हल करने का प्रयास किया जाता है. वाट्सअप ग्रुप बनाए गए हैं. वार्ड में किसी को भी किसी प्रकार की समस्या रहती है तो ग्रुप पर डालते ही तुरंत उसे हल करने हेतु प्रयास होता है. प्रभाग में कई नालियां, सर्विस गली, सड़कें तैयार की गयी हैं.

    नियमित साफ सफाई की व्यवस्था है, पिछले अनेक वर्षों में जो काम नहीं हुए थे वे पूरे किए गए हैं. पानी समस्या हल की गयी है. प्रभाग में एलईडी लाईट लगाए गए हैं, श्मशान भूमि का नवीनीकरण किया गया है. इसके अलावा भी कई छोटी छोटी सड़कों के रास्तों के काम किए गए हैं. साफ सफाई की नियमित व्यवस्था है. प्रभाग में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर हल करने का प्रयास किया जाता है.- पल्लवी मोरे गावंडे, पार्षद, प्रभाग क्र.4. 

    मेन रोड के साथ साथ कई विकास कार्य

    प्रभाग क्र.4 के पार्षद मिलिंद राउत ने बताया कि श्मशान भूमि का सौंदर्यीकरण करवाया है. उमरी, गुड़धी मेन रोड का काम पूरा हो गया है, आधे रोड पर डिवाइडर भी लगा दिए गए हैं, आधे रोड पर डिवाइडर बाकी हैं. सीमा वृद्धि वाले क्षेत्र में करीब 75 प्रश काम पूरे हो गए हैं. इसी तरह प्रभाग में जलापूर्ति का नियोजन हो गया है. इसी तरह इस क्षेत्र में पुलिस थाना शीघ्र निर्माण किया जाएगा, शीघ्र होने की स्थिति है. बगीचे का सौंदर्यीकरण, वॉकिंग सेंटर इसी तरह जि.प. की शालाएं मनपा में लेना बाकी हैं.

    उन्होंने बताया कि सीमा वृद्धि का क्षेत्र पूरी तरह से अविकसित था, मनपा में आने से समस्याएं हल हो रही हैं और विकास हो रहा है. इसी तरह क्षेत्र मनपा में आने के बाद अपराधों में काफी कमी आयी है. जो कुछ कार्य बाकी हैं आनेवाले समय में पूरे हो जाएंगे. विधायक रणधीर सावरकर की निधि से काफी विकास कार्य किए गए हैं.- मिलिंद राउत, पार्षद, प्रभाग क्र.4. 

    सड़कों के साथ साथ कई विकास कार्य पूरे हुए

    प्रभाग क्र.5 के पार्षद सुभाष खंडारे ने बताया कि प्रभाग में अमृत योजना के 90 प्रश काम पूरे हो गए हैं. उन्होंने कहा कि शहर के शिल्पकार कहे जानेवाले तत्कालीन नगराध्यक्ष विनय कुमार पाराशर का विकास का नजरिया और इस क्षेत्र के विधायक रणधीर सावरकर का विकास का दृष्टिकोण एक समान है, एक ही विचार धारा है, इस कारण से यह प्रभाग काफी विकसित हुआ है.

    विधायक सावरकर की निधि से कई विकास कार्य किए गए हैं. क्षेत्र में नालियां, सर्विस गली साफ सफाई की नियमित व्यवस्था है. प्रभाग में कई छोटी बड़ी सड़कों का निर्माण कार्य किया गया है. एलईडी लाईट लगाए गए हैं. किसी भी समस्या को हल करने का प्रयास किया जाता है, जो थोड़े बहुत कार्य बाकी हैं आनेवाले समय में पूरे किए जाएंगे.- सुभाष खंडारे, पार्षद, प्रभाग क्र.5.

    विशाल गार्डन के साथ कई विकास कार्य

    प्रभाग क्र.5 की पार्षद रश्मि अवचार ने बताया कि प्रभाग में जागृति विद्यालय के पास करीब 30 हजार फिट की जगह में विशाल गार्डन का निर्माण कार्य डेढ़ करोड़ की लागत से किया जा रहा है. इसी तरह प्रभाग के सभी ओपन स्पेस में कम्पाउंड, गार्डन, बेंचेस, पेवर्स लगाने का काम किया है. एलईडी लाईट, हाईमास्ट लगाए गए हैं. महिलाओं के लिए ओपन जीम, पुरुषों के लिए जीम, बच्चों के लिए खेल कूद और कसरत की व्यवस्था, वाकिंग ट्रैक आदि कई कार्य किए गए हैं.

    कई रास्ते और सर्विस गलियों का कांक्रीटीकरण किया गया है. अमृत योजना द्वारा पाईप लाइन डाली गयी है. राम नगर से जनता होमियोपैथिक कालेज तक चौड़ी सड़क बनाई गई है. प्रभाग में अधिकतर रास्तों का डामरीकरण किया गया है. उन्होंने बताया कि सांसद संजय धोत्रे और विधायक रणधीर सावरकर की विकास निधि से कई कार्य हुए हैं. प्रभाग में कई विकास कार्य किए गए हैं. उन्होंने कहा कि वे प्रभाग के विकास के लिए लगातार कटिबद्ध हैं.- रश्मि अवचार,  पार्षद, प्रभाग क्र.5.