Devendra Fadnavis
Devendra Fadnavis

    Loading

    अकोला. उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को अकोला जिले के पालकमंत्री का प्रभार दिए जाने की घोषणा की गई है. इसके चलते अब तक स्थगित रहे जिला नियोजन समिति (डीपीसी) के कार्यों के लिए रास्ता साफ हो गया है. इससे पहले जिले के पूर्व पालकमंत्री बच्चू कड़ू द्वारा डीपीसी के माध्यम से मंजूर किए गए कार्यों को नए पालकमंत्री स्थगित करेंगे या पुराने कार्य जारी रखते हुए और नए विकास कार्य प्रस्तावित करेंगे, इस सवाल को लेकर सभी उत्सुक हैं. नए पालकमंत्री के नाम की घोषणा हो चुकी है, इसके चलते जिला वार्षिक योजना के 214 करोड़ के विकास कार्यों के पूर्ण हो जाने की उम्मीद हो गई है.

    राज्य सरकार द्वारा जिला नियोजन समिति को विभिन्न विकास कार्यों एवं उपक्रमों के लिए निधि मंजूर की जाती है. इस निधि के वितरण का नियोजन पालकमंत्री की अध्यक्षता में कार्यरत जिला नियोजन समिति के माध्यम से किया जाता है. गत जून में महाविकास आघाड़ी सरकार गिर गई एवं शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट ने बीजेपी के साथ मिलकर नई सरकार गठित की.

    नई सरकार ने महाविकास आघाड़ी के कार्यकाल के दौरान मंजूर किए गए सभी कार्य स्थगित कर दिए थे. उनमें डीपीसी के जरिए किए जाने वाले विकास कार्यों का भी समावेश था. अब उक्त कार्य भविष्य में जारी रखे जाने के विषय में नवनियुक्त पालकमंत्री की सहमति से निर्णय लिए जाने का आदेश सरकार के नियोजन विभाग द्वारा जारी किया गया था. अब नए पालकमंत्री क्या निर्णय लेंगे, इस पर ही सारा दारोमदार है.