Heavy rains disrupted life of Bhusaval residents, flood situation in river drains

    • न्यू तापड़िया नगर, खरप मार्ग के हाल बेहाल

    अकोला. जल निकासी की व्यवस्था नहीं होने से न्यू तापड़िया नगर, दुबेवाड़ी, खरप रोड क्षेत्रों में तालाब नजर आ रहे हैं. 21 जुलाई से बीच बीच में भारी मात्रा में पानी बरस रहा है. जिसके कारण कई क्षेत्रों में पानी जमा हो जाने से हाल बेहाल हो रहे हैं. पानी में काई की मौजूदगी से मच्छरों की संख्या बढ़ गई है. लेकिन इस पानी में छिड़काव का विचार भी अभी तक मनपा प्रशासन को छू नहीं रहा है. हालांकि अभी कोविड की स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है. आए दिन कई मामले सामने आ रहे हैं.

    इसलिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. शहर में इस समय गंदगी की समस्या बढ़ती ही जा रही है. इसी बात को लेकर सत्ता पक्ष ने प्रभारी मनपा आयुक्त को आड़े हाथों लिया था. इसको लेकर मनपा में विरोधी भी आक्रामक हैं. इसके बावजूद मनपा स्वास्थ्य विभाग की आंखें अभी भी नहीं खुली हैं.

    नालियां न होने से जमा हो रहा है पानी

    न्यू तापड़िया नगर की स्थापना को चार दशक हो चुके हैं. लेकिन कुछ जगहों पर पानी की निकासी नहीं हो रही है. नालियां नहीं बनने से बारिश का पानी जगह जगह जमा हो जाता है. और जमा हुआ पानी जब तक जमीन में नहीं समा जाता तब तक वह वहीं का वहीं रहता है. इसके सिवा कोई रास्ता नहीं है. इस पर ध्यान देने की जरूरत है. जहां से पानी के बहने की व्यवस्था थी वह भी अब निर्माण कार्य किए जाने से अस्त व्यस्त हो गयी है. ऐसे में एक नई समस्या खड़ी हो गई है.

    न्यू तापड़िया नगर में जहां नया फ्लाईओवर लैंड करता है वहां से पानी निकालने का कोई रास्ता नहीं है. इसलिए क्षेत्र में पानी जमा होकर जमीन में समाने के सिवा कोई रास्ता नहीं है. ऐसे में पिछले दो-तीन दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश ने सड़कों पर पानी जमा हो गया है. दुकानों के आसपास भी पानी भरा हुआ है.

    नागरिकों को विभिन्न समस्याओं का करना पड़ रहा है सामना

    इस क्षेत्र में अभी तक नलों का पानी नहीं पहुंचा है. पिछले साल अमृत योजना ने इस समस्या का समाधान किया था. लेकिन सड़कें, स्ट्रीट लाइटें, साफ-सफाई की हालत खराब है. बिरला रेलवे गेट की स्ट्रीट लाइट बंद रहने से लोगों को परेशानी हो रही है. क्योंकि वर्तमान में यह सड़क बहुत खराब हो चुकी है. जगह-जगह गड्ढे बन गए हैं. एक तरफ फ्लाईओवर का काम जोरों पर है तो दूसरी तरफ सड़कों का इंतजार है. लोगों की मांग है कि विभिन्न मुद्दों का तत्काल समाधान किया जाए.

    छिड़काव और सड़कों के काम जल्द पूरे होंगे

    सामाजिक कार्यकर्ता रश्मी देव से इस संदर्भ में पूछने पर उन्होंने बताया कि, जहां पानी रुका हुआ है वहां मनपा द्वारा छिड़काव किया जा रहा है. इस पर ध्यान दिया जा रहा है. साथ ही 8 करोड़ रुपये की लागत से बिरला रेलवे गेट से न्यू तापड़िया नगर रोड तक का काम किया जा रहा है. बारिश का असर कम हुआ तो यह काम जल्द ही पूरे किए जाएंगे.