Due to untimely rain, hailstorm, loss of farmers in Barshitakli tehsil

Loading

  • किसानों को नुकसान भरपाई देने की मांग

अकोला. जिले की पातुर और बार्शीटाकली तहसील के कई गांवों में हुई असमय बारिश तथा ओला वृष्टि के कारण किसानों का काफी नुकसान होने की जानकारी मिली है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार पातुर तहसील के कोठारी खु, कोठारी बु, आष्टूल, पास्टूल आदि गांवों में गेहूं, चना, मूंग, ज्वार, प्याज, मूंगफली के साथ साथ संतरा, मोसंबी, नींबू, तरबूज, खरबूज तथा पपीते की फसलों का नुकसान होने की जानकारी मिली है. जानकारी के अनुसार कोठारी खु. में 82 हेक्टेयर, कोठारी बु. में 85 हेक्टेयर, आस्टूल में 105 हेक्टेयर तथा पास्टूल में 102 हेक्टेयर इस तरह पातुर तहसील में 374 हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों का नुकसान होने की जानकारी सामने आ रही है.

इसी तरह बार्शीटाकली तहसील में 154 हे. क्षेत्र में फसलों का नुकसान हुआ है. जानकारी के अनुसार पातुर तहसील में 16.3 मि.मी. तथा बार्शीटाकली तहसील में 5.8 मि.मी. बारिश दर्ज की गयी है. पातुर तहसील में करीब 287 किसानों की फसलों का नुकसान हुआ है तथा बार्शीटाकली तहसील में 132 किसानों का नुकसान हुआ है इस तरह कुल 419 किसानों का प्राथमिक नुकसान होने की जानकारी मिली है.

इस बारे में किसानों से बातचीत करने पर उन्होंने बताया कि, पिछले कुछ दिनों से बारिश की बूंदाबांदी तथा लगातार बदरीले मौसम के कारण भी फसलें प्रभावित हो रही हैं. इसके कारण पातुर तहसील में इतनी अधिक ओला वृष्टि हुई है कि देखने पर ऐसा लग रहा है जैसे खेतों में बर्फ बिछाई गई है. कुछ किसानों के खेत तो बर्फ से ढके हुए सफेद दिखाई दे रहे हैं. यह उल्लेखनीय है कि खरीफ फसलें तो पहले ही खराब हो चुकी हैं. अब असमय बारिश और ओला वृष्टि के कारण रबी की फसलों का भी नुकसान हो रहा है. 

नुकसान का सर्वे शुरू

जिले की पातुर तथा बार्शीटाकली तहसीलों में जिन किसानों का नुकसान हुआ है उन नुकसान ग्रस्त खेतों का सर्वे प्रशासन द्वारा शुरू कर दिया गया है. प्रशासन द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार पशुधन हानि के समाचार नहीं हैं. जिला प्रशासन द्वारा दिए गए आदेश के अनुसार तहसीलदार द्वारा सर्वे कर के प्रशासन को जानकारी दी जाएगी. यह सब काम पूरा होने के बाद सरकार द्वारा तुरंत किसानों के लिए नुकसान भरपाई की घोषणा की जानी चाहिए, यह मांग किसानों द्वारा की जा रही है. 

अभी भी बदरीला मौसम

शहर तथा जिले में पिछले कुछ दिनों से लगातार बदरीला मौसम शुरू है. कुछ समय के लिए जरूर धूप निकलती है लेकिन धूप में बिलकुल तेजी नहीं है. शहर के कुछ क्षेत्रों में भी असमय बारिश की बूंदाबांदी हुई है जिसके कारण यहां मौसम ठंडा है तथा जिले के कुछ क्षेत्रों में असमय बारिश और ओला वृष्टि होने के कारण फिलहाल ठंडी हवाएं शुरू हैं.