File Photo
File Photo

    अकोला. फिलहाल सोयाबीन के दाम स्थिर दिखाई दे रहे हैं. जिसके कारण किसानों का ध्यान इस ओर लगा हुआ है कि कब बढ़ते हैं सोयाबीन के दाम. पिछले कुछ दिनों से 5,900 रू. तक के दाम सोयाबीन को मिल रहे हैं. लेकिन किसानों को पूरी उम्मीद है कि आनेवाले समय में सोयाबीन के दाम निश्चित ही बढ़ेंगे. शायद इसी कारण से किसानों को जितने रुपयों की फिलहाल आवश्यकता है किसान उतना ही सोयाबीन बाजार में बेचने के लिए ला रहे हैं. 

    किसानों को दाम बढ़ने का इंतजार

    फिलहाल अनेक किसानों ने सोयाबीन का स्टाक कर के रखा है और वे सोयाबीन के दाम बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं. शायद इसी कारण बाजारों में सोयाबीन की आवक काफी कम है. दीपावली के बाद सोयाबीन की कीमत तेजी से बढ़ रही थी लेकिन फिलहाल अब वह बढ़ती हुई दर रूक गयी है. इस समय सोयाबीन के दाम स्थित दिखाई दे रहे हैं. कुछ किसानों से बातचीत करने पर उन्होंने बताया कि यदि सोयाबीन के दाम नहीं बढ़े तो उन किसानों का उत्पादन खर्च भी नहीं निकल पाएगा.

    इसी कारण किसान दाम बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं. जब सोयाबीन की बुआई की गयी थी उस समय सभी किसानों को महाबीज के सोयाबीन के बीज नहीं मिल सके थे. इस कारण से कई किसानों ने अधिक दाम देकर अन्य कंपनियों के सोयाबीन के बीज खरीदे थे और सोयाबीन की बुआई की थी. इसी तरह इस बार खाद तथा अन्य कीटनाशकों की कीमतों में भी काफी वृद्धि हुई है. इस कारण किसान चाहते हैं कि कम से कम उन्हें सोयाबीन के समुचित दाम मिल सके जिससे उनका उत्पादन खर्च निकल सके.