up farmer
File Photo

    Loading

    अकोला. अभी जून, जुलाई, अगस्त में जिन किसानों का भारी बारिश के कारण फसलों का नुकसान हुआ था. उन किसानों में अभी मदद वितरण शुरू है. और अब पिछले तीन सप्ताह में भी जिले की चार तहसीलों में किसानों का काफी नुकसान होने की जानकारी मिली है. प्राप्त जानकारी के अनुसार 36,270 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में किसानों की फसलों का नुकसान हुआ है.

    यह नुकसान चार तहसीलों का बताया जा रहा है. यह नुकसान भी अत्यधिक बारिश के कारण हुआ है. इस बारे में बातचीत करने पर निवासी उप जिलाधिकारी प्रा.संजय खड़से ने बताया कि इस नुकसान की प्राथमिक रिपोर्ट जिलाधिकारी कार्यालय द्वारा विभागीय आयुक्त के पास भेज दी गयी है. अतिवृष्टि के कारण यह नुकसान होने की जानकारी मिली है.

    अनेक स्थानों पर खेतों की मिट्टी बही

    अत्यधिक बारिश होने के कारण अनेक स्थानों पर किसानों के खेतों की मिट्टी बह जाने की जानकारी भी मिली है. इसी तरह अत्यधिक बारिश से सोयाबीन तथा कपास और तुअर की फसलें खराब हुई है. इस लगातार बारिश के कारण अकोला, मुर्तिजापुर, अकोट और तेल्हारा इन चार तहसीलों में सर्वाधिक नुकसान हुआ है.

    इसकी प्राथमिक रिपोर्ट जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी कार्यालय द्वारा जिलाधिकारी कार्यालय को मिलने के बाद यह रिपोर्ट विभागीय आयुक्त को भेजी गयी है. इस रिपोर्ट में सोयाबीन, कपास, तुअर इन खरीफ फसलों के नुकसान की संपूर्ण जानकारी है. इस बारे में निवासी उप जिलाधिकारी प्रा.संजय खड़से ने बताया कि सरकार द्वारा जानकारी मिलते ही इसकी सूचना किसानों को दी जाएगी.