Explosion

Loading

अकोला/पातुर. जिले के पातुर तहसील के बेलुरा से तांदली फाटे के पास स्थित बंदूकवाला पटाखा केंद्र की पटाखा फैक्ट्री में जोरदार धमाका हुआ है. इसमें गोदाम में रखे पटाखे जलकर खाक हो गए. इस विस्फोट में भारी आर्थिक नुकसान हुआ है. इसके अलावा इस विस्फोट में एक मजदूर की मौके पर ही मौत हो गई और एक गंभीर रूप से घायल हैं. इसके अलावा चार मजदूरों को मामूली चोटें आयी है. घटना मंगलवार की सुबह हुई है. ताहिर अब्बासी शकील अहमद की यह पटाखा फैक्ट्री है.

केंद्र में पटाखे बनाने का काम शुरू था. इस पटाखा फैक्ट्री में काम करने के लिए 30 से 35 मजदूर मौजूद थे. इस बीच मंगलवार की सुबह करीब दस बजे फैक्ट्री में एक भयानक धमाका हुआ है. यह धमाका इतना जोरदार था कि पूरा कमरा खाक हो गया. इस विस्फोट की तीव्रता इतनी अधिक थी कि विस्फोट के कारण दीवार में दरार आ गई और वह गिर गई. फिलहाल सभी घायलों का अकोला के सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है.

मृतक का नाम शेख रज्जाक शेख गुलाब (70) निवासी लक्ष्मी नगर, अकोट फैल, अकोला है. नवीन बिहारी गंभीर रूप से जख्मी है. जख्मी मजदूरों में तांदली निवासी सुरेश दामोदर (50), धम्मपाल खंडेराव (36), महेश खंडेराव (32), रीना खंडेराव (30) शामिल हैं. इन सभी घायल मजदूरों का अकोला के सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है. घटना की सूचना मिलते ही दमकल व बचाव दल मौके पर पहुंच गया था. अभी पता नहीं चल पाया है कि पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट किस वजह से हुआ.

पातुर के थानेदार हरीश गवली ने मौके पर पहुंचकर घटना का पंचनामा किया. कुछ मजदूर खाना खाने के लिए जाने से कुछ मजदूरों को मामूली चोटें आईं. समाचार लिखे जाने तक पटाखा केंद्र के मालिक के खिलाफ लापरवाही से मौत का मामला दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही थी. मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया.

फैक्ट्री का फायर ऑडिट नहीं

इस पटाखा फैक्ट्री का फायर ऑडिट नहीं हुआ है. साथ ही अग्नि सुरक्षा के लिए कोई विशेष व्यवस्था नहीं है. यहां के मजदूरों का बीमा निकाला नहीं गया है. प्रशासन ने भी इन मामलों की अनदेखी की है.

राना डाबेराव (वीबीए, तांदुली)

दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करें

भंडारा खेत शिवार में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए. उन्हें सरकार की ओर से तत्काल आर्थिक सहायता दी जाए. साथ ही संबंधित मजदूरों की सुरक्षा के लिए बीमा कराना जरूरी था. इस मामले के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए.

राजेंद्र इंगले (सरपंच, भंडारज)