File Photo
File Photo

    Loading

    • रबी की बुआई का काम जल्दी ही होगा पूरा

    अकोला. किसान बहुत तेज गति से अपनी बची हुई रबी की फसलों की बुआई में लगे हैं. जानकारी के अनुसार रबी की फसलों के लिए सन 2022-23 के लिए 164 करोड़ रू. का रबी फसल कर्ज का लक्ष्य रखा गया है. किसानों द्वारा अक्टूबर माह से रबी की फसलों की बुआई शुरू कर दी जाती है. अब रबी की फसलों की बुआई का यह अंतिम चरण है ऐसा भी कहा जा सकता है. अधिकांश किसानों ने रबी की फसलों की बुआई कर ली है. रबी की फसलों की बुआई के लिए किसानों को फसल कर्ज दिया जा रहा है.

    अब तक सार्वजनिक बैंकों द्वारा 1845 खातेदारों में 1993 लाख रू. का कर्ज दिया गया है. इसी तरह निजी बैंकों द्वारा 59 खातेदारों में 118 लाख का कर्ज दिया गया है. विदर्भ कोकण ग्रामीण बैंक द्वारा 89 खातेदारों में 101 लाख रू. का कर्ज दिया गया है. इस तरह कुल 2212 लाख रू. यानि 22 करोड़ रू. का रबी की फसलों हेतु फसल कर्ज का वितरण किया गया है. देखा जाए तो रबी की फसल हेतु दर्ज का जो लक्ष्य रखा गया है उस तुलना में कर्ज का वितरण काफी कम है. 

    खरीफ फसलों की हानि

    किसानों से बातचीत करने पर उन्होंने बताया कि खरीफ फसलों का भारी बारिश के कारण तथा वापसी की बारिश के कारण भारी नुकसान हुआ है इस कारण किसानों की स्थिति बहुत खराब है शायद इसी कारण से कई किसान ऐसे हैं जिन्होंने खरीफ फसलों के लिए जो फसल कर्ज लिया था उसकी अदायगी वे नहीं कर सके हैं इस कारण से ऐसे किसानों को रबी की फसलों के लिए फसल कर्ज नहीं मिल पा रहा है.

    कुछ किसानों का यह भी कहना है कि रबी की फसलों की बुआई के लिए विभिन्न बैंकों की औपचारिकताओं में न पड़ते हुए निजी स्तर पर उन्होंने कर्ज लेकर अपना काम कर लिया है. इस तरह किसानों की स्थिति अच्छी नहीं दिखाई दे रही है. किसानों का कहना है कि अधिकांश किसानों की रबी की बुआई करीब करीब पूरी हो चुकी है. 

    रबी की बुआई 75 प्रश पूरी हुई

    जिला कृषि विकास अधिकारी डा.मुरलीधर इंगले से बातचीत करने पर उन्होंने बताया कि जिले में रबी की फसलों की 75 प्रश बुआई हो चुकी है, जिसमें गेहूं और चने की सर्वाधिक बुआई हुई है और अब सूर्यमुखी ओर करड़ी आदि की बुआई तेज गति से शुरू है.