Lack of parking system of vehicles in the city, state-of-the-art parking zone necessary in the market

Loading

  • कार तो दूर कहीं कहीं स्कूटर खड़ी करने की जगह भी नहीं

अकोला. शहर में इस समय दुपहिया और चौपहिया वाहनों के लिए पार्किंग की समस्या एक महत्वपूर्ण समस्या है. शहर के मुख्य बाजारपेठ क्षेत्र में तो स्थिति बहुत ही अधिक खराब है. लोकमान्य तिलक रोड, महात्मा गांधी रोड, जैन मंदिर रोड, पुराना कपड़ा बाजार, सराफा बाजार, कोठड़ी बाजार, किराणा बाजार, ओपन थिएटर रोड, मोहम्मद अली रोड आदि मुख्य बाजारपेठ क्षेत्रों में कहीं कहीं तो इस प्रकार की परिस्थिति हो गयी है की यहां पर दुपहिया वाहनों को खड़े करने के लिए ही जगह नहीं है.

गांधी रोड, तिलक रोड, पुराना कपड़ा बाजार, नया कपड़ा बाजार इन क्षेत्रों में यदि कोई अपने परिवार के साथ खरीदी करने जाता है तो उसे कार और स्कूटर खड़ी करने के लिए भी जगह नहीं मिलती है. कई बार तो अपने दुपहिया वाहन या कार के लिए पार्किंग की जगह खोजते खोजते बाजार से बाहर निकल जाना पड़ता है.

कोई ऐसी स्थायी जगह नहीं है, जहां पर खरीदी करने आने वाला व्यक्ति अपना वाहन खड़ा कर के शांति से खरीदी कर सके. एक समय था जब शहर छोटा हुआ करता था, आप जिस प्रतिष्ठान में खरीदी करने जाते थे अपना वाहन उसी प्रतिष्ठान के सामने खड़ा कर देते थे. लेकिन अब ऐसी स्थिति नहीं है. नगर पालिका अब महानगर पालिका में परिवर्तित हो गयी है. शहर की आबादी काफी बढ़ गयी है. लेकिन बाजारपेठ क्षेत्र में पार्किंग के लिए कोई प्रावधान नहीं किया गया है. पार्किंग के लिए वही पुरानी व्यवस्थाएं हैं. यहां पर अब वाहनों की भी चौगुनी हो गयी है. इस तरह अब पार्किंग की समस्या ने एक गंभीर रूप धारण कर लिया है. 

अत्याधुनिक पार्किंग जोन बहुत जरूरी

शहर में अब किसी बड़े महानगर के समान अत्याधुनिक पार्किंग जोन की बहुत आवश्यकता है. यह पार्किंग जोन कम से कम डबल स्टोरी होना चाहिए जहां पर दुपहिया और चौपहिया वाहनों को अत्याधुनिक सुविधा के साथ खड़ा किया जा सके. क्यों कि मुख्य बाजारपेठ क्षेत्रों में अब जो जगह बची हुई है वह बहुत सीमित हैं.

तिलक रोड पर स्थित किसनीबाई भरतिया हॉस्पिटल के एक ओर यदि विशाल अत्याधुनिक पार्किंग जोन का निर्माण किया जाए जहां पर मनपा द्वारा पे एन्ड पार्क की व्यवस्था हो तो उसका लाभ तिलक रोड, गांधी रोड, पुराना कपड़ा बाजार, सराफा बाजार, कोठड़ी बाजार क्षेत्र में खरीदी के लिए आनेवाले लोगों को मिल सकेगा. यह पार्किंग जोन अत्याधुनिक सुविधा से लैस होना चाहिए, तो कम जगह में बड़ी संख्या में दुपहिया और चौपहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था समुचित रूप से हो सकती है. इसी तरह शहर के अन्य विकसित हो रहे क्षेत्रों में अभी से पार्किंग जोन का निर्माण किया जाना चाहिए जिससे लोगों को आनेवाले समय में पार्किंग के लिए इधर उधर भटकना ना पड़े.

अत्याधुनिक पार्किंग जोन के लिए शीघ्र ही निर्णय- मनपा आयुक्त कविता द्विवेदी

शहर में अत्याधुनिक पार्किंग जोन का निर्माण किया जाए, इस बारे में मनपा आयुक्त कविता द्विवेदी से बातचीत करने पर उन्होंने कहा कि, शहर में अनेक स्थानों पर मनपा द्वारा पार्किंग की व्यवस्था की गयी है, इसी तरह बड़े पार्किंग जोन बनाने के लिए मनपा द्वारा योजना बनाना शुरू है. उन्होंने बताया कि खदान क्षेत्र में भी पार्किंग जोन बनाने का मनपा का मानस है. उनसे यह पूछने पर कि क्या आनेवाले समय में तिलक रोड पर स्थित किसनीबाई भरतिया हॉस्पिटल से लगकर पार्किंग जोन बनाया जाएगा, उन्होंने कहा कि, इस बारे में अभी जानकारी नहीं ली गयी है. यदि फिजिबल होगा तो पार्किंग का निर्णय लिया जाएगा.