Girish Mahajan
गिरिश महाजन

Loading

अकोला: महाराष्ट्र के मंत्री गिरीश महाजन ने दावा किया है कि अकोला में दो समुदायों के सदस्यों के बीच झड़प संभवत: ‘‘सुनियोजित साजिश” के तहत हुई। इस झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पहले बताया था कि एक सोशल मीडिया मंच पर प्रसारित एक धार्मिक पोस्ट को लेकर अकोला के संवेदनशील ओल्ड सिटी इलाके में शनिवार रात को झड़प हुई थी। इसमें दो समूहों के सदस्यों ने एक दूसरे पर पथराव किया और व्यापक तोड़ फोड़ की। हिंसा के दौरान दंगाइयों ने कुछ दो-पहिया और चार-पहिया वाहनों में आग लगा दी।

इससे पूर्व एक अधिकारी ने बताया था कि घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो पुलिसकर्मियों समेत आठ लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों के अनुसार, पुलिस ने घटना के संबंध में 26 लोगों को हिरासत में लिया है और हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए हैं। उन्होंने बताया कि हिंसा में मारे गए व्यक्ति की पहचान विलास गायकवाड़ (40) के रूप में हुई है। सोशल मीडिया पर अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए पूरे शहर में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई।

घटना के बाद जिला मजिस्ट्रेट नीमा अरोड़ा ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर के चार पुलिस थाना क्षेत्रों में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू करने का आदेश जारी किया, जिसके तहत लोगों के गैरकानूनी रूप से जमा होने पर रोक है। प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री गिरीश महाजन ने रविवार को दंगा प्रभावित इलाकों का दौरा किया। उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘‘ऐसी आशंका है कि घटना सुनियोजित थी। कुछ मकान और वाहन क्षतिग्रस्त हुए हैं।

दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। महाजन ने हिंसा में मारे गए व्यक्ति के परिवार से भी मुलाकात की और संवेदना प्रकट की। उन्होंने अकोला में राजराजेश्वर मंदिर और हरिहर पेठ के पास हिंसा प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया। महाजन ने कहा कि राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हिंसा में मारे गए व्यक्ति के परिवार के लिए चार लाख रुपये की सहायता राशि की घोषणा की है। उन्होंने मृतक के परिजनों को सरकार से मदद का आश्वासन दिया, जो कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि से आते हैं। (एजेंसी)