मंथन आई. टी. पार्क उद्योग 4.0 के लिए तैयार – विजय ताठे

अकोला. आई. टी. पार्क का नाम सुनते ही जहन में पुणे का नाम आता है. और पुणे का नाम आना स्वभाविक भी है क्योंकि वह महाराष्ट्र का आई. टी. हब है. लेकिन कोई यह कल्पना कर सकता है की पुणे की तर्ज पर आपके शहर में भी एक आई. टी. पार्क हो सकता है. शहर में भी एक आई. टी. पार्क है जो पिछले 2 वर्षो से छात्र, व्यापारी, उद्योजक तथा आम आदमी के लिए काम कर रहा है. शुरुआत धीमी जरुर रही लेकिन छोटी अवधि में इसने बड़ी छलांग लगाई है.

खामगांव, अकोला में आई. टी. पार्क की सलतापूर्वक स्थापना के बाद अब नए वर्ष 1 जनवरी 2021 से अमरावती और नागपुर शहर में भी आई. टी. पार्क शुरू होने जा रहा है. मंथन आय. टी. पार्क के बैनर तले चार प्रमुख आई. टी. कंपनी एक जगह जमा होकर काम करनेवाली है. कंपनी के सीईओ विजय ताठे ने बताया कि हम आई. टी. पार्क में उद्योग 4.0 पर विशेष ध्यान देंगे क्योंकि भारत के साथ पूरी दुनिया में औद्योगिक क्रांति का चौथा चरण शुरू हो गया है.

उद्योग 4.0 में अकुशल कामगारों को कोई मौका नही मिलेगा जबकि उच्च प्रशिक्षित कुशल कामगारों के लिए बड़ी संख्या में नौकरियों का निर्माण होगा. विदर्भ के छात्रों को विदर्भ में ही नौकरी मिलें इसके लिए मंथन आई. टी. पार्क उन्हें उद्योग 4.0 के आधार पर प्रशिक्षण देगा.

मंथन आई. टी. पार्क सभी इंजिनीयरिंग कालेज में पढ़नेवाले सभी छात्र, व्यापारी, उद्योजक तथा आम जनता के लिए वरदान साबित होगा, इसकी मदद से हम समाज में उत्पन्न रोजमर्रा की समस्याओं को हल कर सकते है, शहरी – ग्रामीण परिसरों का अंतर भी कम किया जा सकता है. यह भी सीईओ विजय ताठे ने कहा है.

मंथन आई. टी. पार्क विभिन्न विभागों में काम करता है. मायक्रोस्पेक्ट्रा सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी प्रा.लि., थिंक कोड टेक्नोलॉजी प्रा.लि., स्पेक्ट्रामाईंड वेब होस्टींग सोल्युशन प्रा.लि., व्हायब्रन्टमाईंड डिजिटल मार्केटिंग प्रा.लि., इन सभी कंपनियों पर विभाग के अनुसार जिम्मेदारी सौंपी है.

मंथन आई. टी. पार्क में उद्योग 4.0 अंतर्गत क्लाऊड कॉम्प्यूटिंग, डाटा अनॉलेटिक्स् व्हर्चूअल रियालिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजन्स, बिझीनेस इंटेलिजन्स, डिजिटल मार्केटिंग, ब्लॉकचेन, इंटरनेट ऑफ थींग्स्, ईमेज प्रोसेसिंग, डाटा सायन्स, ओगमेंटेड रियालिटी, थ्रीडी प्रिंटींग अन्य का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

इसी प्रकार सर्टिपोर्ट, अ‍ॅपल, एवं माईक्रोसॉफ्ट जैसी अनेक जगप्रसिध्द कंपनियों के इंटरनैशनल सर्टिफिकेशन कार्यकम भी यहाँ आयोजित किए जाएंगे. इस लिए कॉम्प्युटर क्षेत्र के सभी छात्रों से अनुरोध किया जाता है कि वे अपने शहर के मंथन आई.टी.पार्क को एक बार अवश्य भेंट दे तथा अधिक जानकारी के लिए www.manthanitpark.com इस वेबसाईट पर क्लिक करें.