मनपा में अनेक पद रिक्त, अनुबंध के आधार पर 11 अधिकारियों की होगी नियुक्ति

    अकोला. अकोला महानगर पालिका में कई अधिकारियों के पद रिक्त हैं. कई विभाग वर्तमान में विभाग के प्रभारियों के भरोसे पर चलाए जा रहे हैं. इससे महानगर पालिका का कामकाज प्रभावित हो रहा है. सरकार से बार-बार गुहार लगाने के बावजूद स्थायी अधिकारी उपलब्ध नहीं हो रहे हैं. इसलिए मनपा आयुक्त कविता द्विवेदी ने सेवानिवृत्त अधिकारियों को अनुबंध के आधार पर नियुक्त करने का निर्णय लिया है.

    कई अधिकारियों की रिक्तियों के कारण, मनपा आयुक्त द्विवेदी को मनपा का कारोबार चलाते समय विभिन्न कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. सभी दलों के पदाधिकारियों के साथ विभाग प्रमुख और कर्मचारी प्रभारी अधिकारियों के माध्यम से मामलों को चलाने का लाभ उठा रहे हैं.

    मनपा आयुक्त ने रिक्त पदों को भरने के लिए शासन को पत्र लिखा है. अधिकारियों की मनपा में आने की अनिच्छा को देखते हुए आयुक्त कविता द्विवेदी ने श्रेणी ए के सेवानिवृत्त अधिकारियों को सीधे अनुबंध के आधार पर नियुक्त करने का निर्णय लिया है. महानगर पालिका के सुचारू संचालन के लिए मनपा आयुक्त का यह निर्णय प्रभावी होने की संभावना है. प्रशासन की अच्छी मंशा के बावजूद कुछ सेवानिवृत्त अधिकारियों की नियुक्ति में कुछ लोग अपना निहीत स्वार्थ खोजने को तैयार हैं.

    इसके लिए प्रशासन ने अब सेवानिवृत्त कर्मचारियों की भर्ती के लिए पहल की है. महानगर पालिका में 11 अधिकारियों के स्थान पर सेवानिवृत्त अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी. पता चला है कि यह नियुक्ति प्रक्रिया 26 नवंबर के बाद शुरू होगी. इस प्रक्रिया में सेवानिवृत्त अधिकारियों की नियुक्ति किस तरह होती है, इस पर सभी की नजरें लगी हुई हैं.

    नए अधिकारी मनपा में आने के लिए तैयार नहीं

    मनपा में कई दिनों से अधिकारियों के पद रिक्त है. कभी अधिकारियों के तबादले से तो कभी रिटायरमेंट की वजह से अधिकारियों के पद रिक्त रहते हैं. हालांकि अकोला महानगर पालिका की ख्याति सड़कों से लेकर दिल्ली तक फैल गई है. इसलिए अन्य स्थानों से प्रथम श्रेणी के अधिकारी अकोला महानगर पालिका में आने से बचते हैं. इसलिए अब महानगर पालिका के सेवानिवृत्त अधिकारियों से काम कराने का समय आ गया है.

    अकोला महानगर पालिक में कई रिक्तियां हैं. इससे कामकाज प्रभावित होता है. इसके लिए सेवानिवृत्त अधिकारियों को अनुबंध के आधार पर नियुक्त करने का प्रयास किया जा रहा है. इस संबंध में एक विज्ञापन भी जारी किया गया है. जल्द ही नियुक्तियां की जाएंगी.-कविता द्विवेदी, मनपा आयुक्त