मनपा चुनाव : प्रभाग संरचना के प्रारूप को मंजूरी, इच्छुक उम्मीदवारों की जिज्ञासा बढ़ी

    अकोला. आगामी वर्ष में अकोला महानगरपालिका के चुनाव होने जा रहे हैं. चुनाव के संबंध में चुनाव आयोग को सौंपे गए प्रभाग संरचना के कच्चे प्रारूप को मंजूरी दे दी गई है. सूत्रों ने बताया कि इस बीच चुनाव आयोग प्रारुप जारी करने की तारीख की घोषणा करेगा. दूसरी ओर वर्तमान पार्षदों के साथ इस चुनाव में हिस्सा लेने के इच्छुक उम्मीदवारों में भी जिज्ञासा काफी बढ़ी हुई देखी जा रही है.

    इस प्रभाग संरचना का प्रारुप 9 दिसंबर को चुनाव आयोग के सामने पेश किया गया था. 10 दिसंबर को मनपा के नगर नियोजन विभाग के अधिकारियों ने छोटी-मोटी कमियां बताईं. पश्चात इस प्रारुप को चुनाव आयोग द्वारा मंजूर किया गया है, लेकिन अभी तक राज्य में अनेक मनपाओं के प्रारुप चुनाव आयोग को प्रस्तुत नहीं किए गए हैं.

    जिससे अकोला के प्रारुप में मंजूरी मिलने पर भी प्रारुप घोषित करने की अनुमति फिलहाल चुनाव आयोग की ओर से नहीं दी गयी है. इसलिए प्रभाग गठन की तैयारियां पूरी होने पर भी चुनाव आयोग प्रारुप की घोषणा के आदेश जारी करेगा, तभी प्रारुप की घोषणा की जाएगी.

    प्रारुप जारी होने में देरी

    कोरोना के प्रकोप के चलते मनपा चुनाव की तैयारियां देर से शुरू हुईं. आम तौर पर मनपाओं को एक ही तारीख के भीतर प्रारुप जमा करने होते हैं, लेकिन इस बार नौ नगर पालिकाओं को 30 नवंबर तक अपने प्रारुप जमा करने का निर्देश दिया गया था. इसी तरह कुछ को जनवरी में और कुछ मनपाओं को फरवरी के पहले सप्ताह में प्रारुप जमा करना होगा.

    इसी तरह ओबीसी आरक्षण का पेच भी बनाया गया है. सरकार द्वारा अनुमानित 15 प्रतिशत जनसंख्या वृद्धि के संबंध में पार्षदों की संख्या बढ़ाने का मामला भी अदालत में चला गया है. इसकी जनवरी में सुनवाई होने के कारण मंजूर प्रभाग संरचना की घोषणा में देरी होगी.

    आपत्तियां और सुझाव आमंत्रित किए जाएंगे

    प्रभाग संरचना की घोषणा के बाद नागरिकों से आपत्ति एवं सुझाव आमंत्रित किये जायेंगे. इसे बाद में सुनवाई की जाएगी. सुनवाई के बाद अंतिम प्रभाग संरचना नक्शे के साथ घोषित की जाएगी, यह जानकारी मनपा सूत्रों ने दी है.