Gas cylinder

    Loading

    अकोला. अब रूस, यूक्रेन युद्ध का असर आम लोगों की जिंदगी पर दिखाई देने लगा है, क्यों कि अब एक सिलेंडर की कीमत 920 रू के स्थान पर 970 रुपये तक हो गयी है. इसके अतिरिक्त डिलेवरी बॉय को 30 रूपये देने पड़े रहे हैं. इसलिए नागरिकों को अब एक सिलेंडर के लिए 1,000 रुपये का भुगतान करना पड़ रहा है. इसके देखते हुए महिलाएं परेशान हो रही है, क्यों कि अब आम लोगों का मासिक बजट बिगड़ गया है. 

    पिछले कुछ महीनों में देश भर के पांच राज्यों में चुनाव हुए हैं. इसके चलते किसी भी जगह सिलेंडर के रेट नहीं बढ़ाए गए थे, लेकिन चुनाव के बाद से एक सिलेंडर की कीमत 50 रुपये से बढ़ गई है. इसके अलावा, रूस-यूक्रेन युद्ध के फैलने के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल, सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई है. नतीजतन, दुनिया भर में मुद्रास्फीति की लहर थी. खाद्य तेलों, गेहूं, मसालों और अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतों में तेजी से वृद्धि हुई है. जिससे महिलाओं के सामने सवाल उठ रहा है कि घर कैसे चलाया जाए. गैस की कीमतों में वृद्धि जारी रहने के कारण महीने भर का वित्तीय बजट बिगड़ रहा है. क्यों कि कुल आमदनी में से एक हजार रुपये केवल सिलिंडर में ही जाएंगे. इसने कई लोगों को चिंतित किया है. 

    नहीं मिल रही सिलेंडर की सब्सिडी

    सिलेंडर की कीमत पर सरकारी नियंत्रण से हटने के बाद सब्सिडी सीधे ग्राहक के खाते में जमा की जा रही थी. लेकिन कई लोगों ने शिकायत की है कि पिछले कुछ महीनों में सब्सिडी उनके खातों में जमा होना बंद हो गई है. 

    डिलीवरी बॉय को अतिरिक्त भुगतान 

    सिलेंडर पहुंचाने वाली एजेंसी के डिलीवरी बॉय को बिल के अलावा 30 रुपये देने पड़ रहे हैं. इसका मतलब है कि अब नागरिकों को एक सिलेंडर के लिए एक हजार रुपये चुकाने होंगे. वास्तविक रूप से सिलेंडर पहुंचाने वाले डिलीवरी बॉय एजेंसी के कर्मचारी हैं. इसलिए उन्हें अतिरिक्त भुगतान करने का कोई सवाल ही नहीं है.