File Photo
File Photo

    Loading

    • आए दिन लोगों के दुपहिया वाहन उठा ले जाता है टोइंग पथक

    अकोला. पिछले अनेक वर्षों से शहर के मुख्य बाजार पेठ के साथ साथ शहर के सभी क्षेत्रों में पार्किंग जोन की मांग होती रही है लेकिन इस गंभीर विषय की ओर ध्यान देने की फुरसत अकोला मनपा के पास नहीं है. मुख्य बाजार पेठ क्षेत्र जैसे महात्मा गांधी रोड, लोकमान्य तिलक रोड, पुराना कपड़ा बाजार, सराफा बाजार, पुराना किराणा बाजार, कोठड़ी बाजार, महात्मा गांधी चौक, जैन मंदिर रोड, ओपन थिएटर रोड, न्यू क्लॉथ मार्केट, मोहम्मद अली रोड, बासम स्टैंड, टावर के आस पास का परिसर इस संपूर्ण बाजार पेठ क्षेत्र में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है. शादी, ब्याह के सीजन में तो यहां पर दुपहिया वाहन खड़े करने के लिए भी जगह नहीं मिलती है.

    इतनी स्थिति खराब रहती है. इसी के साथ साथ रतनलाल प्लाट मुख्य मार्ग (नेकलेस रोड) इस महत्वपूर्ण मुख्य मार्ग पर भी बड़ी मुश्किल से लोग अपने दुपहिया वाहन सड़क पर ही खड़े कर सकते हैं. इसी तरह होलीक्रॉस कॉन्वेंट रोड, उमरी रोड, राउतवाड़ी,  गौरक्षण रोड, मलकापुर रोड, मंगरुलपीर रोड, पुराना शहर में डाबकी रोड, हरिहर पेठ रोड, जय हिंद चौक, श्री राज राजेश्वर मंदिर रोड आदि क्षेत्रों में भी पार्किंग की व्यवस्था नहीं है. इस बारे में अनेक वर्षों से मनपा से लगातार मांग की जा रही है. लेकिन यह समस्या अभी तक हल नहीं हुई है. 

    टोइंग पथक उठा ले जाते हैं दुपहिया वाहन

    ट्राफिक पुलिस का टोइंग पथक दिन भर शहर में घूमकर मुख्य मार्गों पर खड़े दुपहिया वाहनों को उठाकर ले जाता है. फिर करीब 500 रू. दंड भरने के बाद दुपहिया वाहन छोड़ा जाता है. यह ठीक है कि लोगों ने सड़क के एक ओर इस तरह से अपना दुपहिया वाहन खड़ा करना चाहिए कि सड़क पर आनेजानेवाला यातायात प्रभावित न हों. वैसे पूरी गलती लोगों की भी नहीं कही जा सकती है क्यों कि कुछ मार्ग इतने व्यस्त हैं कि वहां पर लोग अपना दुपहिया वाहन खड़ा करें तो कहां खड़ा करें. इस कारण भी लोगों को सड़क से लगकर अपना दुपहिया वाहन खड़ा करना पड़ता है और जिसे टोइंग पथक उठा ले जाता है. लोगों का कहना है कि मनपा ने कम से कम दुपहिया वाहन धारकों के लिए पार्किंग की व्यवस्था करनी चाहिए, उसके बाद टोइंग पथक शुरू करना चाहिए. 

    जल्दी ही शहर में पार्किंग की अत्याधुनिक सुविधा -वसंत खंडेलवाल

    पार्किंग के विषय में बातचीत करने पर विधायक वसंत खंडेलवाल ने कहा कि मुख्य बाजारपेठ के साथ साथ शहर के अन्य क्षेत्रों में भी स्कूटर तथा कार पार्किंग के लिए अत्याधुनिक सुविधा उपलब्ध की जाएगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए निधि कम नहीं पड़ने दी जाएगी. इस ओर लगातार प्रयास शुरू है. शीघ्र ही पार्किंग की व्यवस्था करने का मानस है. सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे. 

    इस समस्या का समाधान जरूरी- विजय अग्रवाल

    इस बारे में पूर्व महापौर तथा भाजपा के महानगराध्यक्ष विजय अग्रवाल का कहना है कि यह बात बिलकुल सही है कि शहर में पार्किंग जोन का निर्माण बहुत जरूरी है. तिलक रोड पर मनपा के किसनीबाई भरतिया हॉस्पिटल के प्रांगण में भी पार्किंग जोन का निर्माण किया जा सकता है. इसी तरह शहर की नई बस्तियों में भी अभी से मनपा ने पार्किंग जोन निर्माण करने चाहिए, जिससे आनेवाले समय में लोगों को तकलीफ का सामना न करना पड़े. उन्होंने कहा कि इस बारे में निश्चित ही गंभीर रूप से प्रयास किए जाएंगे.