smart-meter-reading

    Loading

    अकोला. महावितरण के अधिकांश उपभोक्ताओं ने अपने घरों के बाहर मीटर लगाए हैं. ताकि ग्राहकों को मीटर रीडिंग के अनुसार भुगतान मिले, बिजली चोरी पर अंकुश लगाने के अहम मुद्दे को लेकर ग्राहक पंचायत के पदाधिकारियों ने महावितरण के अधिकारियों को निवेदन दिया है. 

    बिजली का मीटर प्लास्टिक के डिब्बे में पैक रहता है. फिर भी, वातावरण का परिणाम बॉक्स के ढक्कन पर होता है. इसलिए मीटर रीडिंग स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं देता है. जिससे मीटर रीडर ठीक से दिखाई दे इसके लिए लोग इस कवर को खोलते है. लेकिन अधिक दबाव से इलेक्ट्रॉनिक मीटर को नुकसान पहुंच सकता है. मीटर से जुड़ी पेपर सील क्षतिग्रस्त होती हैं. इस मीटर की वारंटी पांच साल रहती है. हालांकि इसे बनाए रखना ग्राहक की जिम्मेदारी है, लेकिन 24 घंटे ध्यान देना संभव नहीं है.

    एक नियम है कि विभिन्न कारणों से खराब होने पर कंपनी को मीटर को मुफ्त में बदलना चाहिए. पिछले कुछ समय के दौरान कंपनी ने फ्लैश और रोलेक्स कंपनी के मीटर लगाए. वह खराब पाए जाने पर इसे नहीं लगाने के लिए प्रधान कार्यालय से पत्र आया है. हालांकि, कई ग्राहकों के पास अभी भी इस कंपनी के मीटर हैं जिन्हें बदला नहीं गया है.

    विशिष्ट दूकानों से मीटर खरीदारी 

    मीटर बदलने के साथ-साथ नई बिजली आपूर्ति की मांग करने वालों को कुछ विशिष्ट दूकानों से मीटर खरीदारी करने के लिए कहा जाता है. इसकी कीमत 2500/- रुपये है और ग्राहकों को बिल से केवल 900/- रुपये का समायोजन दिया जाता है, 1600 रू. का नुकसान उपभोक्ताओं को सहन करना पड़ता है. बिजली की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से उपभोक्ता पहले से ही परेशान हैं. बाहर से मीटर मंगवाकर, उपभोक्ताओं का शोषण करना उचित नहीं है.

    कार्यकारी अभियंता ने दिया उचित कार्यवाही का आश्वासन

    शहर में मीटर रीडिंग की व्यवस्था चरमरा गई है. खराब मीटर दिखाकर ग्राहकों से बेवजह चार्ज वसूला जा रहा है. इसमें सुधार किया जाना चाहिए और ग्राहकों को राहत प्रदान की जानी चाहिए. इस आशय का निवेदन ग्राहक पंचायत के जिला संगठन मंत्री हेमंत हेमंत जकाते, अध्यक्ष दिनेश पांडे, मंजीत देशमुख, सचिव मनोज अग्रवाल, मनोहर गंगाखेड़कर, विजय केंदरकर के दस्तखत से मुख्य अभियंता अकोला, मुख्य अभियंता एमएमडी मुंबई, अधीक्षक अभियंता अकोला मंडल को दिया गया है. इस अवसर पर शहर विभाग के कार्यकारी अभियंता सुनील कलमकर ने उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया है.