नई मनपा आयुक्त कविता द्विवेदी से लोगों को कई अपेक्षाएं और विश्वास

    • आनेवाले समय में पार्किंग जोन, हॉकर्स जोन 
    • के साथ साथ विभिन्न समस्याएं हल होने की उम्मीद

    अकोला. शहर में अनेक वर्षों से प्रलंबित कई समस्याएं हैं. लेकिन अभी तक हल नहीं हो सकी हैं. शहर के मुख्य बाजारपेठ क्षेत्र में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है. तिलक रोड, महात्मा गांधी रोड, पुराना कपड़ा बाजार, जैन मंदिर रोड, न्यू क्लॉथ मार्केट, सराफा बाजार, मोहम्मद अली रोड, ओपन थिएटर रोड, किराणा बाजार, कोठड़ी बाजार आदि मुख्य बाजारपेठ के सभी क्षेत्रों में पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है. चौपहिया वाहन तो दूर दुपहिया वाहन खड़ी करने की भी व्यवस्था नहीं है.

    इन बाजारों में खरीदी के लिए सिर्फ शहर से नहीं बल्कि जिले भर से हजारों लोग रोज आते हैं. लेकिन पार्किंग की व्यवस्था न होने के कारण इन लोगों को काफी असुविधा और तकलीफ होती है. क्योंकि इन लोगों को अपना वाहन कहीं दूर खड़ा कर के पैदल खरीदी करनी पड़ती है. इसलिए पार्किंग की व्यवस्था बहुत जरूरी है. इसी तरह शहर की अनेक सड़कों पर बड़े बड़े गड्ढे हो गए हैं, उन सड़कों की दुरूस्ती जरूरी है. इसी तरह साफ सफाई अभियान युद्ध स्तर पर किया जाना आवश्यक है. 

    की जा सकती है अत्याधुनिक पार्किंग की व्यवस्था

    तिलक रोड पर स्थित मनपा के किसनीबाई भरतिया अस्पताल के प्रांगण में विशाल अत्याधुनिक पार्किंग जोन का निर्माण किया जा सकता है. इस अस्पताल के प्रांगण में काफी जगह है. यदि यहां अत्याधुनिक पार्किंग जोन का निर्माण किया जाए तो शहर के मुख्य बाजारपेठ में आनेवाले सभी लोगों को इसका लाभ मिल सकता है. यहां पर दुपहिया के साथ साथ चौपहिया वाहनों की पार्किंग व्यवस्था हो सकती है. 

    हॉकर्स जोन जरूरी

    मनपा द्वारा आए दिन शहर के विभिन्न क्षेत्रों से स्थायी तथा विशेष रूप से अस्थायी अतिक्रमण हटाए जाते हैं. जिसमें मुख्य रूप से शहर के विभिन्न मुख्य मार्गों पर खड़ी हाथगाड़ियों तथा छोटी छोटी दूकानों का समावेश रहता है. इसके स्थायी हल के लिए मनपा का काम है कि शहर के सभी क्षेत्रों में हॉकर्स जोन का निर्माण करवाएं तथा हॉकर्स के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करवाएं, फिर हॉकर्स को वहां स्थानांतरित करें. इसके बाद एक बार स्थायी रूप से अतिक्रमण हटाया जाए तभी अतिक्रमण की समस्या स्थायी रूप से हल हो सकती है. 

    नई मनपा आयुक्त से लोगों को काफी अपेक्षाएं

    मनपा की नई आयुक्त कविता द्विवेदी एक आईएएस अधिकारी हैं. जिन्होंने हाल ही में अपना कार्यभार संभाला है. कार्यभार संभालते ही उन्होंने मनपा के सभी विभागों का गंभीरता से जायजा लिया है. सभी अधिकारियों से बातचीत कर अपना काम शुरू कर दिया है. सबसे पहले उन्होंने शहर की मुख्य गंदगी की समस्या को हल करने को प्राथमिकता दी है. उस अनुसार मनपा ने काम भी शुरू कर दिया है. उनकी तेज गति से काम करने की कार्यशैली से ऐसा लगता है कि वे निश्चित ही शहर के लिए कुछ करेंगी.

    उन्होंने सभी अधिकारियों तथा कर्मियों को समय पर मनपा कार्यालय पहुंचने की ताकीद भी दी है. शहर के लोगों को मनपा की नई आयुक्त कविता द्विवेदी से काफी अपेक्षाएं हैं और पूरा विश्वास है कि वे निश्चित ही अकोला शहर की तमाम समस्याओं को हल करेंगी. उन्होंने अभी कुछ दिन पहले ही जिम्मेदारी संभाली है. आनेवाले कुछ माह में उनके द्वारा निश्चित ही समस्याओं का समाधान किया जाएगा, यह अपेक्षा लोगों को हैं.