new year
Representational Pic

  • सभी अपने अपने तरीके से करेंगे स्वागत
  • सभी तरफ पुलिस का तगड़ा इंतजाम

अकोला. पिछले वर्ष तक 31 दिसंबर की रात 12 बजे तक लोगों के घरों के साथ साथ होटलों में भी पार्टियां चलती थी. और रात 12 बजे पार्टी समाप्त होती थी. और लोग एक दूसरे को नव वर्ष की शुभकामनाएं देते थे. अपने अपने घर लौटते थे. लेकिन अब कोरोना वायरस को लेकर रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक का कर्फ्यू लगाया गया है. उस अनुसार अब लोगों में अपनी तैयारियां की हैं.

बड़ी संख्या में लोग रात के भोजन के लिए अपने परिवार के साथ बाहर होटल या अन्य कहीं जा सकते हैं, लेकिन रात 11 बजे के अंदर अपने घर वापस आ जाएंगे और अपने परिवार के साथ अपने घरों में ही लोग नव वर्ष का स्वागत करेंगे. उस अनुसार सभी लोग अपने अपने घरों में अपने अपने तरीके से करेंगे नव वर्ष का स्वागत.

कई लोग बाहर जाएंगे

आज भी कई परिवार ऐसे हैं जो अपने घर के सभी सदस्यों के साथ 31 दिसंबर को पास ही स्थित किसी पर्यटन स्थल या अन्य किसी फार्महाऊस पर पिकनिक पर जाते हैं और देर शाम वापस आते हैं. कई लोग तो आज भी पिकनिक मनाने चिखलदरा जो कि अमरावती जिले में है. जा रहे हैं यह लोग रात को वहीं रुकेंगे और 1 जनवरी की दोपहर तक वापस लौटेंगे. इस तरह बड़ी संख्या में लोग बाहर जाते थे लेकिन फिलहाल बाहर जाकर नव वर्ष मनानेवालों की संख्या में कमी आई है.

घरों में नव वर्ष मनानेवालों की संख्या अधिक

बड़ी संख्या में लोग ऐसे हैं, जो या तो होटल आदि में रात का खाना खाने के बाद वापस रात 11 बजे के अंदर अपने घर वापस आएंगे. वहीं कई लोग ऐसे हैं, जो होटलों से भोजन की पार्सल लाकर अपने घरों में परिवार के साथ खाएंगे और रात 12 बजने के बाद अपने परिवार के बड़े बुजूर्ग सदस्यों का आशीर्वाद लेंगे और एक दूसरे को शुभकामनाएं देते हुए नये वर्ष का स्वागत करेंगे. कई परिवारों में तो रात 12 बजने के बाद एक दूसरे को मिठाई खिलाकर नव वर्ष का स्वागत किया जाता है.

उत्पादन शुल्क विभाग का ध्यान

इस वर्ष कोरोना वायरस को लेकर उत्पादन शुल्क विभाग द्वारा भी ध्यान रखा जा रहा है. कोरोना का प्रसार ना हो इस कारण होटलों के साथ साथ सभी तरफ कोई शराब पीकर लोगों को तकलीफ ना दे इसलिए परमीट लेकर ही मदिरा प्राशन करें. इस वर्ष अवैध रुप से शराब बेचनेवाले 650 लोगों पर कार्रवाई की गई है. यह जानकारी राज्य पत्पादन शुल्क विभाग की अधीक्षक स्नेहा सराफ ने बातचीत के दौरान दी.

सभी तरफ पुलिस का तगड़ा इंतजाम

जिला पुलिस अधीक्षक जी. श्रीधर तथा अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक मोनिका राऊत ने बताया कि शहर में तगड़ा पुलिस बदोबस्त लगाया गया है. जिसमें एक डीवायएसपी, 20 पीआई, 45 एपीआई तथा पीएसआई के साथ साथ जिले भर में 1,500 पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे. और 31 दिसंबर की रात पूरे शहर तथा जिले के संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस द्वारा नाकाबंदी और जांच की जाएगी. इसी तरह अकोला शहर में भी रात के समय सभी प्रमुख चौराहों पर पुलिस बल तैनात रहेगा. संवेदनशील क्षेत्रों के साथ साथ सभी क्षेत्रों में पुलिस की गश्त जारी रहेगी. शहर के सभी के क्षेत्रों में थानेदारों ने तगड़ा पुलिस बंदोबस्त रखा है.