File Photo
File Photo

Loading

अकोला. जिले के ग्रामीण क्षेत्र पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं. जहां एक ओर जब तापमान 45 डिग्री के ऊपर जा रहा है, वहीं दूसरी ओर नागरिकों को हर दिन पानी नहीं मिल पा रहा है. कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में पंद्रह दिनों के बाद पानी की आपूर्ति हो रही है. लेकिन सभी के पास जल भंडारण की व्यवस्था नहीं है, जिससे पानी की आपूर्ति नहीं होने के कारण नागरिकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसलिए इस समस्या के समाधान की मांग की जा रही है.

खारे पानी के पट्टेवाले क्षेत्र समेत अन्य इलाकों में पानी की किल्लत हो रही है. चूंकि विभिन्न तहसीलों में यह स्थिति है कि इसलिए वान परियोजना से पानी को मोड़ने का प्रयास किया जा रहा है ताकि उन क्षेत्रों के लोगों को पानी उपलब्ध हो सके. लेकिन स्थानीय लोग इसका विरोध कर रहे हैं. जिले में पानी की समस्या विकराल होती जा रही है. लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए पानी की सुचारू आपूर्ति पर भी ध्यान दिया जा रहा है.

पानी की बर्बादी की तरफ ध्यान देना जरूरी

जिला परिषद की विभिन्न बैठकों में जलदाय विभाग के अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पानी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये जा रहे हैं. जिप की बैठकों में यह विषय सबसे आगे रहता है. एक ओर लोगों को देर से पानी की आपूर्ति होती है तो दूसरी ओर पानी की पाइपें फटने से पानी की भारी बर्बादी होती है. इस पर भी ध्यान देने की जरूरत है.