Corona Virus

    Loading

    अकोला. देश भर में पिछले सोलह माह से शुरू कोरोना के संक्रमण में फिलहाल कमी आई है लेकिन अभी भी तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए नागरिकों को सतर्क रहने की आवश्यकता है, यह प्रतिपादन जिप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौरभ कटियार ने किया. उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना के कारण गंभीर बीमारी वाले मरीजों को अपनी जान गवानी पड़ी है.

    इस कोरोना की पृष्ठभूमि में अब पूरे जिले में तेजी से कोरोना पर प्रभावी वैक्सीनेशन शुरू किया गया है. जिससे नागरिक अपने हाथ बार बार धोते रहे, सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करें, बाहर निकलते समय मुंह पर मास्क लगाए, इन तीन सूत्रों का उपयोग किया जाना चाहिए और 18 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक नागरिक को टीका लगाया जाना चाहिए, टीका लगवाने के तुरंत बाद घर न जाएं, टीकाकरण स्थल पर कम से कम आधा घंटा प्रतीक्षा करें, किसी को भी नियम नहीं तोड़ना चाहिए, ऐसा करने से आपकी जान को खतरा हो सकता है, यह आहवान जिप के सीईओ सौरभ कटियार ने किया है. 

    किसान खेतों में काम करते समय कोरोना नियमों का पालन करें

    वर्तमान में बारिश की पृष्ठभूमि में खेती के कार्य गति पकड़ रहे हैं. इसके चलते खेतों में काम पर जाने वाले मजदूरों की संख्या भी बढ़ गई है. ऐसे में किसान एक ही वाहन में ज्यादा से ज्यादा खेतिहर मजदूरों को ले जाने की कोशिश न करें. जिससे कोरोना का संक्रमण फैलने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है. जिससे इस संदर्भ में खेत मजदूरों को सतर्क रहने की आवश्यकता है. खेत मजदूरों को खेत में जाते समय भीड़ नहीं करनी चाहिए. खेतों में भी काम करते समय कोरोना के संबंध में जारी की गयी सूचनाओं का पालन करें. 

    स्वास्थ्य विभाग का सहयोग 

    जिले के सभी तहसील चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी और कर्मचारी अपनी जान की परवाह किए बिना ग्रामीण क्षेत्रों में दिन-रात सेवा कर रहे हैं. महामारी रोग, नियमित टीकाकरण, कोरोना टीकाकरण के लिए ग्रामीणों ने स्वास्थ्य विभाग का सहयोग किया है और आगे भी सहयोग करने का आहवान जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा.सुरेश आसोले ने किया है. 

    जिले में वैक्सीनेशन 

    अकोला जिले में जनवरी से अब तक कोविशील्ड और कोवैक्सिन दोनों टीकों की 3 लाख 48 हजार 913 डोज नागरिकों को दी जा चुकी है. जिला स्वास्थ्य अधिकारी के अधिकार क्षेत्र में आने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के 1 लाख 46 हजार 605 लोग इस टीकाकरण से लाभान्वित हुए हैं. जिला शल्य चिकित्सक के अधिकार क्षेत्र के ग्रामीण अस्पतालों और उप जिला अस्पतालों में अब तक 60 हजार 168 लोग इस टीकाकरण से लाभान्वित हो चुके हैं. इसी तरह मनपा क्षेत्र के नागरी स्वास्थ्य केंद्रों में 1 लाख 42 हजार 133 व्यक्तियों को वैक्सीन के दोनों डोज दिए गए हैं. यह जानकारी जि.प. स्वास्थ्य विभाग के जिला विस्तार माध्यम अधिकारी प्रकाश गवली ने दी है.