Republic Day

    Loading

    • लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में मुख्य ध्वजारोहण समारोह

    अकोला. हमारा देश विभिन्न धर्मों, पंथों, विचारधाराओं के लोगों से बना है. अगर हमारे देश में जमीनी स्तर पर विकास करना है तो इन सभी तत्वों की एकता जरूरी है, तो आइए हम सब मिलकर जमीनी स्तर पर लोगों के विकास के लिए काम करें, यह आहवान राज्य के जलसंपदा व लाभक्षेत्र विकास मंत्री तथा जिले के पालकमंत्री ओमप्रकाश उर्फ बच्चू कडू ने किया. वे गणतंत्र दिवस पर आयोजित मुख्य ध्वजरोहण समारोह में बोल रहे थे. यह समारोह कोविड नियमों का पालन करते हुए स्थानीय लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में आयोजित किया गया था. इस अवसर पर पालक मंत्री बच्चू कडू ने झंडा फहराकर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी.

    समारोह में जि.प. अध्यक्ष प्रतिभा भोजने, विधायक अमोल मिटकरी, विधायक वसंत खंडेलवाल, जिलाधिकारी नीमा अरोरा, जि.प. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौरभ कटियार, मनपा आयुक्त कविता द्विवेदी, जिला पुलिस अधीक्षक जी. श्रीधर, स्वास्थ्य उप संचालक डा.राजकुमार चव्हाण, जीएमसी की डीन डा. मीनाक्षी गजभिये, जिला शल्य चिकित्सक डा.वंदना वसो पटोकार, अतिरिक्त जिलाधिकारी अनिल खंडागले, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मोनिका राउत, निवासी उप जिलाधिकारी संजय खड़से, उप जिलाधिकारी सदाशिव शेलार, उप विभागीय अधिकारी डा.नीलेश अपार, जिला नियोजन अधिकारी गिरीश शास्त्री, जिला आपूर्ति अधिकारी बी.एस. काले इसी तरह जिला प्रशासन के सभी अधिकारी, जन प्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता, स्वतंत्रता सेनानी, पूर्व सैनिक, शहीदों के परिजन भी उपस्थित थे.

    पुरस्कारों का वितरण 

    इस अवसर पर स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर की गई गतिविधियों की जानकारी देते हुए पालक मंत्री बच्चू कडू के हाथों एक सचित्र पुस्तक का विमोचन किया गया. साथ ही जिला खेल पुरस्कार, आर.आर. आबा सुंदर गांव प्रतियोगिता, ग्राम पंचायत के विजेताओं एवं विभिन्न पुरस्कारों का वितरण किया गया.

    दीवार चित्रण प्रतियोगिता

    स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर दीवार चिरण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. जिसमें बाबासाहब ढोणे चित्रकला महाविद्यालय के हेमंत उपरीकर को प्रथम, अनिकेत मंडलेकर द्वितीय, प्रतीक वाघ तृतीय तथा दिपुजा हरणे, संतोष राउत व नंदू गवई को उत्तेजनार्थ पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया. 

    सुंदर ग्राम पुरस्कार

    स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर आर.आर.(आबा)पाटिल सुंदर ग्राम पुरस्कार (2019-20) आयोजित की गयी थी. जिसमें उत्कृष्ट कार्य करने पर अकोला तहसील के ग्राम कानड़ी के सरपंच सैय्यद मुमताज बी इसाक, अकोट तहसील के ग्राम पंचायत जितापुर के सरपंच विठ्ठल मंगले, बालापुर तहसील के ग्राम पंचायत बहादुरा की सरपंच अनिता माली, बार्शीटाकली तहसील के ग्रा.पं. पाटखेड़ के सरपंच महादेवराव मानकर, मुर्तिजापुर तहसील की ग्राम पंचायत मधापुरी के सरपंच प्रदीप ठाकरे को सुंदर गांव पुरस्कार प्रदान किए गए. इसी तरह सन 2020-21 के लिए सुंदर गांव पुरस्कार अकोला तहसील के ग्राम कापसी के सरपंच अंबादास उमाले, अकोट तह. के ग्राम अकोलखेड़ की सरपंच रत्नप्रभाग निचल, बालापुर तहसील के ग्राम शेलद के सरपंच सागर उपरवट और मुर्तिजापुर तहसील के ग्राम राजुरा की सरपंच वनमाला आखरे को प्रदान किया गया है. 

    जिला क्रीड़ा पुरस्कार

    इस अवसर पर जिला क्रीड़ा पुरस्कारों का भी वितरण किया गया. जिसमें महिला वर्ग से बॉक्सिंग में विधि रावल और पुरुष वर्ग से बॉक्सिंग में सुदर्शन येनकर को जिला क्रीड़ा पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इसी तरह उत्कृष्ट रंगोली कलाकार अमृता शेनाड और टीम को तथा कंप्यूटर ऑपरेटर गणेश नाइक को सम्मानित किया गया. इसी तरह पालक मंत्री बच्चू कडू ने जावेद जकारिया और उनकी टीम को सामाजिक कार्यों के लिए, दीपक सदाफले और संत गडेगाबा बाबा टीम, सुनील कल्ले और वंदे मातरम आपातकालीन दस्ते के हरिहर निमकंडे और जिला आपदा दस्ते को प्राकृतिक आपदाओं के दौरान उनकी मदद के लिए भी सम्मानित किया. कार्यक्रम का संचालन नीलेश गाड़गे ने किया. 

    शास्त्री स्टेडियम में डाली गयी शानदार रंगोली

    स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव पर लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में भव्य रंगोली का आयोजन किया गया. यहां मोक्षता आर्ट एंड इवेंट की निदेशक अमृता सेनाड और उनके नौ सहयोगियों ने रंगोली से डा.बाबासाहब आम्बेडकर की शानदार छवि बनाई. लगातार बारह घंटे में साढ़े पांच हजार वर्ग फिट के क्षेत्रफल पर दो हजार किलो रंगोली का उपयोग कर रंगोली बनाई गई. गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में ये शानदार रंगोली दर्ज हुई है, ऐसी जानकारी अमृता सेनाड ने दी. यह रंगोली जिलाधिकारी नीमा अरोरा और निवासी उप जिलाधिकारी संजय खडसे के मार्गदर्शन में भव्य रंगोली की संकल्पना साकार की गई है. इस अवसर पर पालकमंत्री बच्चू कडू ने रंगोली का निरीक्षण किया और कलाकारों की सराहना की.