vaccine
File Photo

    अकोला. केंद्र सरकार ने देश में 18 वर्ष आयु के अधिक वर्ग के सभी का वैक्सीनेशन 21 जून से शुरू करने का निर्णय कुछ दिनों पूर्व ही घोषित किया था. वर्तमान स्थिति में पर्याप्त वैक्सीन के डोज उपलब्ध न होने से जिले में 18 वर्ष आयु वर्ग के वैक्सीनेशन को ब्रेक लगा है. जिससे ग्रामीण का युवा वर्ग वैक्सीनेशन से कोसो दूर गया है. ग्रामीण युवा 18 वर्ष आयु के लाभार्थियों के लिए वैक्सीनेशन के कोई निर्देश नही है. 

    वर्तमान स्थिति में 30 से 44 आयु वर्ग के लाभार्थियों की वैक्सीनेशन मुहिम सरकार ने शुरू की है. तथा विशेष सत्र का आयोजन कर विविध विभाग के 9 घटकों को वैक्सीन देने का नियोजन किया गया है. उसी तर्ज पर जिला प्रशासन की तैयारी हो गई है. जिला प्रशासन ने इस संदर्भ में तैयारी कर 21 से 26 जून इस अवधि में शहर के विविध केंद्रों पर वैक्सीनेशन होगा. 

    तहसील स्तर पर 30 से 44 आयु वर्ग के नागरिकों को विशेष सत्र शुरू हो गया है. तहसील स्तरीय सरकारी अस्पताल व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीनेशन मुहिम शुरू होगी. 30 से 44 आयु वर्ग के लाभार्थी को आनलाइन की सख्ती की गई है. जिससे आनलाइन अपॉइंटमेंट द्वारा ही लाभार्थी को वैक्सीन दी जाएगी. 

    23 से युवा वैक्सीनेशन शुरू

    23 जून से जिले में 18 वर्ष आयु के सभी लाभार्थियों के वैक्सीनेशन मुहिम की शुरुआत की जाएगी. वैक्सीनेशन हेतु आनलाइन बुकिंग के लिए आनलाइन स्लॉट डाले जाएंगे. मुहिम के पहले दिन महानगर पालिका क्षेत्र में केवल 6 केंद्रों पर इस आयु वर्ग के लिए वैक्सीनेशन रहेगा. लेकिन ग्रामीण के युवाओं के लिए अभी तक कुछ भी नियोजन नही किया गया है. जिससे ग्रामीण का युवा वैक्सीनेशन से कोसो दूर हो गया है.

    ग्रामीण क्षेत्र में शुरू होगी वैक्सीनेशन?

    वर्तमान स्थिति में केवल महानगर पालिका कार्यक्षेत्र में कोविड वैक्सीनेशन की मुहिम चलाई जा रही है. सप्ताह भर में यह मुहिम जिले भर में चलाए जाएगी. उसी तर्ज पर पहले ग्रामीण अस्पताल और बाद में जिले की सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीनेशन मुहिम शुरू की जाएगी.

    45 आयु वर्ग में उदासीनता

    कोविड वैक्सीनेशन के संदर्भ में 45 आयु वर्ग नागरिकों में उदासीनता दिखाई दे रही है. जिससे कोविड वैक्सीनेशन मुहिम की गति धीमी हो गई है. अब 18 वर्ष आयु वर्ग के सभी वैक्सीनेशन शुरू होगा तो मुहिम की गति में वृध्दि होगी.