File Photo
File Photo

    अकोला. पिछले कुछ दिनों में सोयाबीन के दामों में आए उछाल को देखते हुए सोयाबीन उत्पादक किसानों के चेहर काफी खुश देखे जा रहे थे. लेकिन अब उनका संभ्रम दूर हो गया है. पिछले चार से पांच दिनों पूर्व जहां सोयाबीन के दाम 11 हजार रू. के लगभग थे वह अब 7 हजार रू. प्रति क्विंटल के आस पास पहुंच गये हैं. इसे देखते हुए सोयाबीन के मौसम में सोयाबीन के दाम क्या होंगे इस ओर किसानों का ध्यान लगा हुआ है.

    नीचे आ रहे सोयाबीन के दामों को देखते हुए कुछ किसान सोयाबीन के मौसम में सोयाबीन के अधिकतम दाम पांच हजार के करीब रहेंगे ऐसा दावा कर रहे हैं तो कुछ किसान दाम बढ़ने की आशा व्यक्त कर रहे हैं. यद्यपि अब तक बढ़नेवाले सोयाबीन के दाम यह व्यापारियों का फंडा होने का दावा विश्वसनीय सूत्रों ने किया है. सोयाबीन के मौसम में और अधिक कमी आने की संभावना सूत्रों ने प्रकट की है. 

    बुआई के समय में सोयाबीन की कमी थी

    पिछले दो मौसम में सोयाबीन की कटाई के समय अत्यधिक बारिश होने से सोयाबीन के उत्पादन में काफी कमी आयी थी. इसके साथ ही सोयाबीन की गुणवत्ता में भी कमी आयी थी. पिछले दो मौसम में हुए नुकसान के कारण अनेक किसानों के उत्पादन में काफी कमी आयी थी. जिसके कारण इस वर्ष बुआई के समय में सोयाबीन के बीजों की काफी कमी महसूस की गयी थी. जिसके कारण कई किसानों को सोयाबीन के बीज भी उपलब्ध नहीं हुए थे. बीजों की कमी को देखते हुए कुछ कंपनियों ने सोयाबीन के बीज अधिक दाम लेकर बेचे थे.

    इसी तरह कुछ किसानों व्यापारियों से सोयाबीन लेकर उसकी गुणवत्ता की जांच कर उसका बुआई के लिए उपयोग किया था. जिसके कारण बुआई के समय में सोयाबीन के दाम काफी बढ़े हुए देखे जा रहे थे. बुआई के समय सोयाबीन दाम आठ से नौ हजार रू. प्रति क्विंटल पर पहुंच गयी थे. इसी तरह सोयाबीन बीजों के दाम 16 से 17 हजार रू. क्विं. तक पहुंच गए हैं. 

    सोयाबीन की फसल आते ही दामों में कमी

    इस समय सोयाबीन की फसल पक कर तैयार हो गयी है. कुछ क्षेत्रों में तो सोयाबीन फसल की कटाई शुरू की गयी है. इस समय सोयाबीन के दाम अधिक होने से किसान अपनी पैसों की कमी दूर करने के लिए काटी गयी सोयाबीन की फसल को हाथों हाथ बाजारों में ले जा कर बेच रहे हैं. अनेक बाजारों में सोयाबीन की आवक शुरू हो गयी है. यद्यपि सोयाबीन की आवक शुरू होते ही सोयाबीन की दर में कमी देखी जा रही है. 

    गारंटी मूल्य से अधिक दाम रह सकते हैं

    इस समय बाजारों में सोयाबीन की आवक शुरू है. लेकिन बाजारों में जैसी जैसी सोयाबीन की आवक बढ़ रही है वैसे वैसे सोयाबीन के दामों में कमी देखी जा रही है, ऐसा सूत्रों का कहना है. यद्यपि केंद्र सरकार के गारंटी मूल्य से खुले बाजारों में सोयाबीन के दाम एक हजार रू. से अधिक दाम मिलेंगे लेकिन सोयाबीन के मौसम में सोयाबीन के दामों में वृद्धि नहीं होने की संभावना सूत्रों ने प्रकट की है.